जानवरों के फसल चरने को लेकर हुई तलवारबाजी में तीन घायल


विजय कुमार साव/गोमियां(बोकारो)। गोमियां प्रखंड (Beef Block) के हद में बड़की पुन्नू में जानवरों (Animals) के फसल चरने (crop grazing) को लेकर दो पक्षों में हुई तलवारबाजी ( Fencing two sides) में तीन लोग घायल हो गये। घायलों में दो की हालत चिंताजनक बनी हुई है।
घटना के संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार बड़की पुन्नू के मड़ई टोला में 13 नवंबर की शाम 6 बजे मवेशी द्वारा फसल चरने के विवाद को लेकर एक रहिवासी ने दूसरे रहिवासी के ऊपर तलवार से हमला कर दिया। जिसमें तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें तुरंत सामुदायिक चिकित्सा केंद्र गोमियां प्राथमिक उपचार के लिए लाया गया। चिकित्सा प्रभारी डॉ हेलन बारला ने मरीजों की स्थिति गंभीर देखते हुए रांची के रिम्स रेफर कर दिया।
घटना के संबंध में बताया गया कि बड़की पुन्नू मड़ई टोला निवासी भवानी प्रजापति के खेत में अरहर व कुरथी की फसल लगी हुई थी। उसके पड़ोसी संदीप ठाकुर के मवेशी कई दिनों से फसल को चर कर बर्बाद कर रहे थे। इसकी शिकायत करने पर जीतन ठाकुर अपने मवेशियों के ऊपर ध्यान नहीं दिया और 13 नवंबर दोपहर को पुनः मवेशी फसल चर गए। इसकी शिकायत भवानी ने जितन ठाकुर से की। इस बात से आक्रोशित होकर जीतन ठाकुर ने भवानी प्रजापति के ऊपर तलवार से हमला कर दिया। जिससे उसके हाथों में गंभीर चोट लगी। बीच-बचाव के क्रम में पंडरा प्रजापति को भी तलवार से नाक में गंभीर चोट लगी। बीच बचाव करने आये भवानी प्रजापति के पुत्र योगेन्द्र प्रजापति पर भी हमला किया गया। जिससे योगेंद्र प्रजापति के हाथ में गंभीर चोट लगी और हाथ का नस कट गया। इसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा महुआडांड़ पुलिस को दी गई।
घटना के बाद घायलों को गोमियां स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया। चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर हेलन बारला ने 3 में 2 की स्थिति को गंभीर देखते हुए रांची रिम्स रेफर कर दिया। मामले की जानकारी लेने के लिए महुआटांड़ थाना प्रभारी से दूरभाष पर बात करने पर बताया कि वह मामले की अनुसंधान कर रहे हैं।
मौके पर विधायक प्रतिनिधि विपिन कुमार नायक मौजूद थे। उन्होंने इसकी सूचना तत्काल स्थानीय विधायक डॉoलंबोदर महतो को दी। विधायक ने घायलों की बेहतर इलाज के लिए रिम्स प्रबंधन को दूरभाष पर बेहतर चिकित्सा सुविधा बहाल करने की बात कही।

 646 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *