गुवा वन क्षेत्र के रोवाम में चलाया गया स्वच्छता जागरुकता अभियान

सिद्धार्थ पांडेय/जमशेदपुर (झारखंड)। केन्द्र सरकार की मिशन लाइफ योजना के तहत सारंडा वन प्रमंडल ने पश्चिमी सिंहभूम जिला के हद में गुवा वन क्षेत्र के रोवाम गांव में 16 मई को स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया।

इस अभियान के तहत रोवाम गांव के ग्रामीणों को वन एवं पर्यावरण को स्वच्छ रखने हेतु तमाम प्रकार के प्रयास करने की सलाह दी गई। रहिवासियों को बताया गया की वह जूट अथवा कागज से बने थैले का हीं उपयोग करें। विशेष परिस्थिति में हीं एकल उपयोग में आने वाले प्लास्टिक का उपयोग करें। बताया गया कि जंगल व गांवों में बिखरे प्लास्टिक को एकत्रित कर उसे एक सुरक्षित स्थान पर जलाकर नष्ट करें।

अभियान के तहत बताया गया कि किसान अपने खेतों में यूरिया, डीएपी आदि खादों की जगह गोबर व अन्य जैविक खाद का उपयोग कृषि कार्य हेतु करें। कहा गया कि रासायनिक खाद के इस्तेमाल से आमजनों में तरह-तरह की बीमारियां बढे़गी।

ऊर्जा को बचाने हेतु एलईडी बल्ब का अधिक से अधिक प्रयोग करें। खराब एलईडी बल्ब को फेंके नहीं, बल्कि उसे पुनः कम खर्च पर ठीक कराए। ऐसा करने से रहिवासियों को काफी पैसों की बचत होगी।

इसे ठीक करने वालों को रोजगार मिलेगा और आय भी होगी।
इस दौरान समारोह में मुंडा बुधराम सिद्धू, रामो सिद्धू, वन विभाग के कर्मचारी छोटेलाल मिश्रा, समीत बनर्जी, कमल महतो समेत दर्जनों ग्रामीण महिलाएं शामिल थे।

 271 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *