प्रतियोगी परीक्षाओं में समान लक्ष्य के मित्रों से ही करें मित्रता-अमित कुमार

प्रहरी संवाददाता/सोनपुर (सारण)। राज्य शहरी विकास अभिकरण रांची (झारखंड) के निदेशक अमित कुमार (भा.प्र.से.) ने छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं में नित्य कर्म और धैर्य के साथ-साथ एक समान लक्ष्य के मित्रों से मित्रता करने की सलाह दी। उन्होंने अपने छात्र जीवन में आयी समस्याएं और संघर्षों के बाद भी अखिल भारतीय सेवा के भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयन की घटनाओं को सभी के साथ सांझा किया।

आईएएस अमित कुमार ने कहा कि नित्य कर्म और धैर्य से ही सफलता प्राप्त होगी। वे वैशाली जिला मुख्यालय हाजीपुर स्थित जमुनीलाल महाविद्यालय में संचालित प्राक परीक्षा प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा सत्र शुभारंभ सह उत्प्रेरण कक्षा के आयोजन के अवसर पर बोल रहे थे।

कक्षा का आयोजन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ नंद किशोर प्रसाद की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि अमित कुमार (भा. प्र. से.) निदेशक, राज्य शहरी विकास अभिकरण, रांची, झारखंड और डॉ शंकर पासवान सेवानिवृत्त विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र ने छात्र/ छात्राओं का मार्गदर्शन किया।

कार्यक्रम की शुरुआत महाविद्यालय परिसर स्थित जमुनी लाल राय की मूर्ति पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। केन्द्र के निदेशक डॉ रजनीश कुमार ने सभी अतिथियों का स्वागत पौधा और प्रतीक चिन्ह देकर किया।

इस अवसर पर डॉ कुमार ने केन्द्र की स्थापना और संचालन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केन्द्र की स्थापना वर्ष 2017 में हुई थी। तब से लेकर आज तक एक सत्र में 60/60 छात्र छात्राऐं जो पिछड़ा और अति पिछड़े वर्ग से आते हैं उनको सरकार द्वारा निःशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है।

प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और पुस्तकों की व्यवस्था की गई है। प्राचार्य द्वारा मुख्य अतिथि को अंग वस्त्र से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अमित कुमार ने छात्र/छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में नित्य कर्म और धैर्य के साथ साथ एक समान लक्ष्य के मित्रों से मित्रता करने की सलाह दी।

अतिथि शंकर पासवान ने सरकार द्वारा चलाई जा रही शैक्षणिक संस्थानों में शामिल हो लाभ लेने की प्रेरणा दी। इस अवसर पर केन्द्र में नामांकित छात्र/छात्राओं द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने पर अतिथि कुमार, प्राचार्य और निदेशक डॉ रजनीश कुमार द्वारा सम्मान देकर सम्मानित किया गया। प्राचार्य द्वारा सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित कर कार्यक्रम की समाप्ति की गई।

इस अवसर पर डॉ प्रदीप कुमार, प्रो. विनोद कुमार सिन्हा, रामानंद सिंह, धर्मेन्द्र कुमार सिंह, छोटेलाल गुप्ता, कुमार दिवेश, अभिषेक रंजन, अभिषेक कुमार, आर एस शर्मा, राजीव कुमार, विकास, अश्विनी कुमार, शहजादा आदि उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन डॉ रजनीश कुमार ने किया।

 117 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *