बाबा हरिहरनाथ मंदिर से निकली भोलेनाथ की बारात

शिव बाराती में देवगण सहित बड़ी संख्या में भूत-बेताल भी शामिल

अवध किशोर शर्मा/सोनपुर (सारण)। महाशिवरात्रि के अवसर पर 18 फरवरी की संध्या सारण जिला के हद में सोनपुर स्थित बाबा हरिहरनाथ मंदिर से भगवान शिव की भव्य बारात निकाली गयी। इस बारात में श्रीलक्ष्मी- नारायण, देवी सरस्वती- ब्रह्माजी, देवराज इन्द्र समेत समस्त देवगण, यक्ष, किन्नर, दैत्य, दानव, ऋषि-मुनि, भूत-बैताल सभी शामिल थे।

शिव बारात के अवसर पर भूत-बैताल नाचते हुए चल रहे थे, जबकि सभी देवगण रथों पर सवार थे।महादेव के इस विवाह शोभा यात्रा में भव्य रथ पर देवों के देव महादेव एवं देवी पार्वती भी विराजमान थी।

भगवान शिव की बारात की अद्भुत शोभा इस बार सोनपुर के रहिवासियों को देखने को मिला। गाजे- बाजे के साथ आगे-आगे दूल्हा बने भगवान शिव और उनके पीछे बारात पार्टी में शामिल देवी-देवताओं तथा भूत बेतालों की झांकियां देखने लायक थी।

यहां सोनपुर अनुमंडल प्रशासन के सभी आला अधिकारी शोभा यात्रा में मौजूद होकर विधि व्यवस्था पर नजर रखे हुए थे। स्वयं सोनपुर एसडीएम सुनील कुमार, एएसपी अंजनी कुमार सहित प्रखंड एवं अंचल के अधिकारी भी शोभा यात्रा के साथ चलते हुए हर गतिविधि पर पैनी नजर रखे हुए थे।

ज्ञात हो कि, इस बार शिव बारात में डीजे को शामिल नहीं करने का निर्णय लिया गया था, परंतु कुछ भक्तों ने एक-दो डीजे शामिल कर ही दिया। जिसकी आवाज से सड़क मार्ग के आसपास के कमजोर हार्ट के रहिवासियों को खासे तकलीफ महसूस हुई।

इस शोभा यात्रा में घोड़ा गाड़ी रथ पर देवी-देवताओं की कम से कम दो दर्जन से अधिक झांकियां शामिल हुईं। ट्रैक्टरों पर भी विभिन्न विद्यालयों की ओर से अलग-अलग झांकी प्रदर्शित की गई, जो प्रेरणादायक रही। पुलिस बल की भी पर्याप्त व्यवस्था की गयी थी।

शोभा यात्रा छत्रपति मार्ग सिद्धनाथ चौक होते हुए रजिस्ट्री बाजार, सोनपुर थाना, स्टेशन गेट, गोला बाजार आदि का परिभ्रमण किया। रात्रि में शिव भक्तों द्वारा शिव पार्वती विवाह कार्यक्रम संपन्न कराया गया।

 206 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *