सीकेएस ने महाप्रबंधक कार्यालय पर धरना प्रदर्शन कर प्रबंधन को सौंपा ज्ञापन

प्रहरी संवाददाता/फुसरो (बोकारो)। असंगठित क्षेत्र के ठेका मजदूरों को बोनस सहित अन्य ज्वलन्त समस्याओं को लेकर भामस से संबद्ध सीसीएल कोलियरी कर्मचारी संघ ने ढोरी महाप्रबंधक कार्यालय पर धरना प्रदर्शन कर प्रबंधन को ज्ञापन सौंपा।

भारतीय मजदूर संघ से संबंद्ध सीसीएल सीकेएस ने 19 सितंबर को असंगठित क्षेत्र के ठेका मजदूरों के लिए दुर्गा पुजा के बोनस सहित विभिन्न ज्वलन्त समस्याओं को लेकर कोल इंडिया स्तर पर आयोजित धरना कार्यक्रम के तहत सीसीएल महाप्रबंधक कार्यलय ढोरी के मुख्य द्वार पर धरना प्रदर्शन किया।

यूनियन सीसीएल सीकेएस ढोरी ने महाप्रबंधक कार्यलय ढोरी में धरना प्रदर्शन किया। Is दौरान यूनियन द्वारा कार्मिक पदाधिकारी शालनी यादव को ज्ञापन सौंपा गया।

धरना प्रदर्शन कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय अध्यक्ष कुलदीप एवं संचालन विनय कुमार सिंह ने की। यहां मुख्य रूप से सीसीएल सीकेएस के वेलफेयर बोर्ड सदस्य रवींद्र कुमार मिश्रा, अरुण सिंह, संत सिंह के अगुवाई में धरना प्रदर्शन एवं प्रबंधन ज्ञापन दी गई।

उक्त मौके पर रवींद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ इस बार कोल इंडिया प्रबंधन से ठेका मजदूरों की माँगो को लेकर आर-पार की लड़ाई लड़ने जा रही है। इसी के तहत आज प्रबंधन को ज्ञापन देकर असंगठित क्षेत्र के ठेका मजदूरों की विभिन्न माँगो का ज्ञापन सौपने का कार्य किया गया है।

उन्होंने कहा कि यूनियन के कोल प्रभारी के. लक्ष्मा रेड्डी, भारत सरकार के कोयला मंत्री से भेंट कर ठेका मजदूरों के लिए दुर्गा पुजा में दस हज़ार बोनस की माँगो को प्रमुखता से रखी है। ठेका मजदूरों को संगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे कर्मचारियों की तरह असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए भी आज 10 सुत्री माँगो का ज्ञापन पूरे कोल इंडिया स्तर पर देने का कार्य भारतीय मजदूर संघ कर रही है।

जल्द एचपीसी के तहत वेतन व अन्य सुविधा मिले, ताकि ठेका मजदूरों को उचित न्याय मिल सके। उन्होंने कहा कि पूरे कोल इंडिया स्तर पर ठेका कामगारों की भी आज अहम भूमिका निभा रही है। वे भी उत्पादन में बढ़ चढ़ कर अपनी सहभागिता निभा रहे है, फिर सुविधा में कटौती क्यो? इसलिए भारतीय मजदूर संघ ठेका मजदूरों के हक की लड़ाई लड़ने का निर्णय लिया है।

विनय कुमार सिंह ने कहा कि ठेका मजदूरों के माँगो को अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ से संबद्ध भारतीय मजदूर संघ के गेवरा में सम्पन्न 104 वीं कार्यसमिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि संगठन ठेका मजदूरों की आर-पार की लड़ाई भामस लड़ेगी। आज हमलोग प्रबंधन से ठेका मजदूरों के लिए भी संगठित क्षेत्र के कामगरों की तरह सूख- सुविधा मिले इसकी लड़ाई लड़ रहे हैं।

इस बाबत ज्ञापन प्रबंधन को सौंप रहे है जिसमे ठेका मजदूरों को भी फॉर्म ए में इंट्री, अर्जित, आकस्मिक चिकित्सा अवकाश, ईपीएफ के जगह सीएमपीएफ के तर्ज पर वेतन कटौती, परिजनों को चिकित्सा सुविधा सहित अन्य मांगों को रखी गई है।

हीरालाल रविदास ने कहा कि संगठन ज्ञापन देकर प्रबंधन के समक्ष ठेका मजदूरों के समस्याओं का शंखनाद कर रही है। अरूण सिंह ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ ठेका मजदूरों की लड़ाई केन्द्रीय स्तर तक लड़ेगी, ताकि उन्हें उचित हक़ मिल सके।

मौके पर बुधन नोनिया, शहनवाज़ खान, हीरालाल रविदास, प्रमोद गौतम, अजय सिंह, नुनुचंद महतो, बीरेन्द्र गुप्ता, राजेश पासवान, भुनेश्वर यादव, जितेंद्र प्रसाद, फुलचंद किस्कू, सुबीर मुखर्जी, गौतम लोहार, जमुना नोनिया, लखन बाउरी, बालचंद रजवार, पी.सी. मंडल, बिपीन मंडल, कुलदीप साव, भादो बाउरी, कैलाश महतो, आदि।

सोमनाथ मिश्रा, प्रशांत मिश्रा, मनोहर रविदास, कुंडा सिंह, संदीप उरांव, पंकज, गुप्तेश्वर चौहान, बलाल हुसैन, देवाशीष चक्रवर्ती, अरबिंद ठाकुर, धर्मेंद्र कुमार, सोहन, अंतु दिगार, प्रेमलता देवी, सुमिति कुमारी, देवकी देवी, ज्योति, इंडिया देवी, लखिबला देवी, सीमा, सुती, लक्ष्मी, उर्मिला, लक्ष्मीबाई आदि उपस्थित थे।

 169 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *