नए वेरियंट को ले इंफ्रास्ट्रक्चर दुरुस्त रखने का उपायुक्त ने दिया निर्देश

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शिकायतों के समाधान को गति देने की आवश्यकता-उपायुक्त

एस.पी.सक्सेना/देवघर (झारखंड)। देवघर जिला उपायुक्त (Deoghar district Deputy Commissioner) मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिले में “आपके अधिकार-आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम के क्रियान्वयन व शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण को लेकर चल रहे कार्यों, जिला, प्रखंड, आदि।

पंचायत स्तर पर मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की वस्तुस्थिति की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपयुक्त द्वारा जानकारी दी गई कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए हमें और भी सतर्क रहने की आवश्यकता है।

जिला, प्रखंड, पंचायत स्तर पर कोविड इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर किये गए कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी प्रखंडो के प्रखंड विकास पदाधिकारी को ब्लॉक लेवल टास्क फोर्स की मीटिंग कर उपायुक्त कार्यालय को अवगत कराने का निर्देश दिया।

उपायुक्त भजंत्री ने आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत चल रहे विभिन्न कार्यों की विस्तृत समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों व सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी को सख्त निर्देशित किया कि कार्यक्रम में आने वाले समस्याओं का निरीक्षण ऑन द स्पॉट करने के साथ शेष बचे आवेदनों का निरीक्षण तय समय में करना सुनिश्चित करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ते हुए उनकी समस्याओं का निष्पादन किया जा सके।

उपायुक्त ने जिला के सभी पीएसए प्लांट को फंक्शनल करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों का टेस्टिंग कराना और आइसोलेट करना सुनिश्चित करे, ताकि संक्रमण फैलने का खतरा न रहे।

उन्होंने कोविड टीकाकरण व इसके ऑनलाइन इंट्री की दिशा में चर्चा करते हुए कहा कि हमलोगों को और भी अच्छा करने की आवश्यकता है, ताकि टीकाकरण की गति को बेहतर बनाया जा सके।

समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने आगामी 8 दिसंबर को दुमका में आयोजित प्रमंडल स्तरीय आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम को लेकर किए जाने वाले कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त भजंत्री जिला स्तर पर संक्रमण के रोकथाम को लेकर किए जाने वाले प्रबंधों और अभी तक पूर्ण किए जा चुके कार्यों से अवगत हुए।

उपायुक्त द्वारा बैठक के दौरान नए, पुराने सदर अस्पताल में आईसीयू, ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता, पीडियाट्रिक आइसीयू व पीएसए प्लांट निर्माण कार्यों के अलावा ऑक्सीजन सप्लाई, ऑक्सीजन सिलिंडर, बिजली व्यवस्था और उसकी उपलब्धता से अवगत हुए।

उन्होंने जिला, प्रखंड, पंचायत स्तर के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोरोना संक्रमण की गति भले ही कम हो गई है लेकिन नए संक्रमण के वेरियंट से जो भी कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर नियम बनाए गए है।

उसका कड़ाई से पालन अपने-अपने क्षेत्र में करवाएं, ताकि आने वाले त्याहारों में संक्रमण का प्रसार दुबारा न हो। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त द्वारा ई-श्रम कार्ड के निबंधन की स्थिति को लेकर संबंधित अधिकारियों को और भी बेहतर करने का निर्देश दिया, ताकि जिले के सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उनकी सुविधा हेतु ई श्रम पोर्टल से जोड़ा जा सके।

इस दौरान उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, सिविल सर्जन, डीआरडीए निदेशक, अपर समाहर्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, जिला नजारत उपसमाहर्ता, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी,आदि।

अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, उपाधीक्षक सदर अस्पताल, सभी प्रखंडो के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी, सीएससी मैनेजर एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

 308 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *