कांट्रेक्टर सेफ्टी प्रबंधन में बीएसएल की पहल: स्टार रेटेड कॉन्ट्रैक्टर्स को प्रमाण पत्र

प्रहरी संवाददाता/बोकारो। बोकारो स्टील प्लांट के मानव संसाधन (एल एंड डी) विभाग मुख्य सभागार में 8 जुलाई को आयोजित एक कार्यक्रम में बीएसएल में कार्यरत स्टार रेटेड कॉन्ट्रैक्टर्स को कांट्रेक्टर सेफ्टी मैनेजमेंट के तहत प्रमाण पत्र दिया गया।

उक्त कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बोकारो इस्पात संयंत्र में सुरक्षा मानकों को बढ़ावा देना और उन कॉन्ट्रैक्टर्स को प्रोत्साहित करना था जिन्होंने सुरक्षा के उच्चतम मानकों को बनाए रखने में योगदान किया है।

कार्यक्रम में निदेशक प्रभारी बी. के. तिवारी, अधिशासी निदेशक (परियोजना सह अतिरिक्त प्रभार सामग्री प्रबंधन) चित्तरंजन महापात्रा, अधिशासी निदेशक (वित्त एवं लेखा) सुरेश रंगानी, अधिशासी निदेशक (एचआर सह अतिरिक्त प्रभार संकाय) राजन प्रसाद, मुख्य महाप्रबंधक (एसएंडएफएस) बी. के. सरतापे, विभिन्न विभागो के मुख्य महाप्रबंधक तथा अधिकारीगण उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि कांट्रेक्टर सेफ्टी मैनेजमेंट सेल में पहली बार बोकारो स्टील प्लांट में लागू की गई है। जिसमें ठेकेदारों को पहली बार इस प्रणाली के तहत स्टार रेटिंग दी गई है। कार्यक्रम में 3 स्टार और इससे अधिक रेटिंग पाने वाले 27 ठेकेदारों को प्रमाण पत्र दिए गए।

चयनित ठेकेदारों को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं, सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने और कार्यस्थल पर दुर्घटनाओं को न्यूनतम करने के प्रयासों के लिए स्टार रेटिंग्स प्रदान की गई है। यह पहल कार्यस्थल में बेहतर सुरक्षा एवं संस्कृति विकसित करने के प्रति बीएसएल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसे और पुख्ता बनाने की दिशा में एक कदम है।

जानकारी के अनुसार प्रमाण पत्र वितरण समारोह की शुरुआत सुरक्षा शपथ से की गयी। तत्पश्चात मुख्य महाप्रबंधक (एस एंड एफएस) सरतापे ने सभी स्टार रेटेड कॉन्ट्रैक्टर्स तथा वरीय अधिकारियों का स्वागत, साथ ही कार्यक्रम की उपयोगिता पर चर्चा की।

निदेशक प्रभारी तिवारी ने सुरक्षा की अहमियत को रेखांकित करते हुए प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले सभी स्टार रेटेड कॉन्ट्रैक्टर्स को साधुवाद दी तथा उनका उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रबंधक (एस एंड एफएस) अनिरुद्ध रामटेके तथा धन्यवाद ज्ञापन सहायक महाप्रबंधक (एस एंड एफएस) कुमार रजनीश ने किया।

 69 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *