चोर चुस्त, सुरक्षा विभाग सुस्त

कथारा क्षेत्र में बढ़ा चोरों का आतंक

एस.पी.सक्सेना/बोकारो। बोकारो जिला (Bokaro district) के हद में सीसीएल (CCL) कथारा क्षेत्र के विभिन्न परियोजनाओं में इन दिनों चोरी की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि देखी जा रही है।

इसे लेकर सुरक्षा विभाग (Security Department) कहीं से भी अलर्ट (Alert) नहीं दिख रहा है। जिसके कारण चोरो का मनोबल दिनों दिन बढ़ता जा रहा है।

जानकारी के अनुसार बीते 6 जनवरी की मध्य रात्रि अज्ञात चोरों ने कोनार नदी तट के पंप हाउस से लगभग 12 फीट कीमती केबल काट लिया। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों ने स्टाफ कॉलोनी (Staff Colony) कथारा में चोरी की घटना को अंजाम देने के आरोप में संदेह के आधार पर दो युवकों को पकड़ कर छोड़ दिया।

बताया जाता है कि सुरक्षाकर्मी के हत्थे चढ़े दो युवकों के अलावे बाकी के एक युवक अंधेरे का लाभ उठाकर भाग निकले। बावजूद इसके सुरक्षाकर्मियों द्वारा दोनों युवकों को पुलिस के हवाले करने के बजाय छोड़ दिया गया। यह संशय को जन्म देता है।

इससे दो दिन पूर्व कोनार नदी तट पर ही पंप हाउस (Pump House) से अज्ञात चोरों द्वारा लगभग 20 फीट कीमती केबल काट कर ले जाया गया था। बावजूद इसके सुरक्षा विभाग सतर्क नहीं दिखी। परिणाम स्वरूप 6 जनवरी की मध्य रात्रि उक्त घटना की एक बार पुन: पुनरावृति देखने को मिली।

एक अन्य जानकारी के अनुसार 6 जनवरी की मध्य रात्रि क्षेत्र के जारंगडीह बंद पड़े भूमिगत खदान के समीप कोयला चोरो के एक गिरोह से सुरक्षा बलो का सामना हो गया, जब कोयला चोर एक अज्ञात वाहन में कोयला लोड कर रहे थे।

सुरक्षा विभाग के अनुसार चोरो द्वारा सुरक्षा टीम पर पत्थरबाजी के कारण सुरक्षा टीम को पीछे हटना पड़ा। हालांकि जिला पुलिस अधीक्षक चंदन झा एवं बेरमो के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सतीश चंद्र झा के निर्देश के बाद पुलिस महकमा हरकत में आयी।

इसके बाद कथारा ओपी प्रभारी प्रिंस कुमार सिंह सहित पेटरवार पुलिस की दबिश के बाद कोयला चोर अंधेरे का लाभ उठाकर वाहन सहित खिसक गये। क्षेत्र में चर्चा जोरो पर है कि यहां चोर चुस्त और सुरक्षा विभाग सुस्त है। जिसके कारण चोरी की घटना में बेतहाशा वृद्धि देखी जा रही है।

इस संबंध में क्षेत्रीय सुरक्षा पदाधिकारी सह महाप्रबंधक कार्यालय के उप प्रबंधक कार्मिक गुरु प्रसाद मंडल से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि चोरी की घटना को लेकर थाने में मामला दर्ज करा दिया गया है।

उन्होंने दोनों आरोपी युवकों के पकड़े जाने की जानकारी से इनकार किया तथा कहा कि इस प्रकार की घटना यहां आए दिन होना आम हो गया है। उन्होंने जारंगडीह भूमिगत खदान के समीप सुरक्षा बलो पर अज्ञात कोयला चोरो द्वारा पत्थरबाजी की घटना की पुष्टि की।

 260 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *