कोयला राज्यमंत्री ने किया कोनार और कारो कोल हैंडलिंग प्लांट का शिलान्यास

झारखंड विकसित होने से बिहार का भी सम्मान बढ़ेगा-कोयला राज्यमंत्री

एस. पी. सक्सेना/एन. के. सिंह/बोकारो। केंद्रीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री सतीश चंद्र दुबे द्वारा 6 अक्टूबर को बोकारो जिला के हद में सीसीएल बीएंडके क्षेत्र के एकेकेओसीपी कोनार और कारो कोल हैंडलिंग प्लांट का शिलान्यास किया गया। यह सरकार के 732 करोड़ की लागत से सीसीएल मेगा प्रोजेक्ट मे दो सीएचपी प्लांट के निर्माण शामिल है। मौके पर गिरिडीह सांसद, बेरमो विधायक, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक सहित कोल इंडिया चेयरमैन, सीसीएल तथा सीएमपीडीआई सीएमडी, डीपी, डीटीओ, आसपास के क्षेत्र के महाप्रबंधक आदि उपस्थित थे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय कोयला खान व राज्य मंत्री सतीश चंद्र दुबे सर्वप्रथम बीएंडके क्षेत्र के एककेकेओसीपी परियोजना में स्थित बोरवाबेड़ा रेलवे लाइन किनारे पहुंचे। यहां उन्होंने वृक्षारोपण कर कोल हैंडलिंग प्लांट का विधिवत स्विच ऑन कर शिल्यानास किया। इस दौरान राज्य मंत्री ने यहां बनने वाले सीएचपी के प्लान सीट का अवलोकन किया तथा अधिकारियों से इस कार्य प्रणाली की क्षमता तथा मेन पावर से जुड़ी जानकारी ली। यहां से वे सीधे बीएंडके क्षेत्र के कारो परियोजना पहुंचे जहां उन्होंने निर्माणाधीन सीएचपी का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर कोल इंडिया चेयरमैन पीएम प्रसाद, सीसीएल के सीएमडी नीलेन्दु कुमार सिंह , सीएमपीडीआई के सीएमडी मनोज कुमार, सीसीएल डीपी हर्ष नाथ मिश्रा, सीसीएल डीटीओ, गिरिडीह सांसद, बेरमो विधायक कुमार जय मंगल उर्फ अनूप सिंह, पूर्व सांसद रविंद्र कुमार पांडेय, बेरमो के पूर्व विधायक योगेश्वर प्रसाद महतो बाटुल, जिला परिषद सदस्य ओम प्रकाश सिंह उर्फ टिनू सिंह, बीएंडके क्षेत्र के महाप्रबंधक के रामकृष्णन, महाप्रबंधक विद्युत एवं यांत्रिक जी. मोहती, एकेकेओसीपी के परियोजना पदाधिकारी कन्हैया शंकर गैवाल के अलावा दर्जनों परियोजना पदाधिकारी, कोलियरी मैनेजर, क्षेत्रीय अमला अधिकारी जनप्रतिनिधि, विभिन्न ट्रेड यूनियन के नेता तथा ग्रामीण विस्थापित आदि उपस्थित थे।

यहां पहुंचने पर कोयला राज्य मंत्री का स्वागत सीसीएल सीएमडी तथा बीएंडके के जीएम के. रामकृष्णन ने बुके देकर स्वागत किया, वहीं शिलान्यास स्थल पर कोल इंडिया चेयरमैन पीएम प्रसाद ने राज्य मंत्री को बुके देकर तथा शॉल भेंटकर स्वागत किया। यहां केंद्रीय मंत्री के आगमन पर झारखंड की सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किया गया। मौके पर मैनेजर सुमैधा नंदन, माइंस इंचार्ज राकेश रंजन, सीनियर मैनेजर राजीव रंजन, आउटसोर्सिंग इंचार्ज एसबीपी सिंह आदि उपस्थित थे।

फुसरो से जगत प्रहरी संवाददाता के अनुसार केंद्रीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री सतीश चंद्र दुबे ने कारो में सीएचपी शिलान्यास के अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है, तो कुछ भी मुमकिन है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की सरकार जो कहती हैं वह करके दिखाती है। साथ-साथ जैसे योजना का शिलान्यास करती है उसका उद्घाटन भी करती है। योजना कभी लंबित नहीं रहता है। उन्होंने कहा कि कोनार परियोजना में लगभग 322 करोड़ और कारो परियोजना में सीएचपी निर्माण में लगभग 410 करोड़ रुपए का निवेश किया जाना है।

इसके लिए सीसीएल की पूरी टीम को साधुवाद है। उन्होंने कहा कि कोल इंडिया के अधिकारियों के कुशल मार्गदर्शन और पूरी टीम ने तन मन से अपना योगदान देने का काम किया है। इसके लिए सीसीएल परिवार बधाई का पात्र है। कहा कि देश को राजस्व की जो क्षति होती थी, उससे भी फायदा मिलेगा। प्रदूषण में हम काफी कंट्रोल करने में कामयाब रहेंगे। यह योजना काफी महत्वपूर्ण है। अब यहां से हम एक नई ऊंचाई को छूने वाले हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि इस योजना से चौतरफा विकास होगा।

आसपास के रहिवासियों की आमदनी बढ़ेगी। नए रोजगार के ढेर सारे माध्यम खुलेंगे और क्षेत्र एवं झारखंड का उत्थान होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री देश के सबसे कमजोर वर्ग को उन्नत कैसे बनाया जाए उसका भी जीवन शैली कैसे बढे। गरीबी रेखा से कैसे बाहर हो मोदी जी 10 साल के अंदर 25 करोड़ देशवासियों को गरीबी रेखा से बाहर करने का प्रयास किया है। विश्व के पटल पर भारत का जो सम्मान दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है, इसमें और आप सब का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति को हम मजबूत नहीं करेंगे तो फिर भारत का विकास की कल्पना अधूरा रह जाएगा।

आज उसी का नतीजा भी है कि 3 करोड़ नारी शक्ति को लखपति दीदी बनाने का जो उन्होंने योजना चलाया है यह अपने आप में बेमिसाल है। कोयला राज्यमंत्री ने कहा कि झारखंड का बटवारा विकास के मुद्दा पर हुआ था। बड़ा प्रदेश था और कभी भी बड़ा भाई हो या छोटा भाई हो जब ग्रोथ करता है तो खुशी मिलता है। झारखंड विकसित हो इससे बिहार का सम्मान बढ़ेगा। क्योंकि बिहार हमेशा बड़ा भाई के रोल में आपके साथ खड़ा है। आपके यहां ईश्वर का दिया हुआ महत्वपूर्ण खनिज का भंडार है। इससे प्रदेश का विकास कोई रोक नहीं सकता है। जिससे लोकसभा, विधानसभा और जिला विकसित होगा और रोजगार बढ़ेगा।

कोल इंडिया के अध्यक्ष पीएम प्रसाद ने कहा कि बीएंडके एरिया में बनने वाली दोनों कोल हैंडलिंग प्लांट (सीएचपी)12 मिलियन टन क्षमता की है। कोनार परियोजना मे सीएचपी की क्षमता 5 मिलियन टन और कारो परियोजना में बनने वाले सीएचपी की क्षमता 7 मिलियन टन होगी। कहा कि प्लांट निर्माण होने से खदान से निकलकर कोयला प्लांट तक आएगी और यहां से सीधे रेलवे साइडिंग पहुंचेगा। जहां रैक के माध्यम से मालगाड़ी में कोयला लोडकर डिस्पैच हो जायेगा।

उन्होंने कहा कि सीएचपी निर्माण होने से एरिया का कोल डिस्पैच बढ़ेगा। इससे रोड ट्रांसपोर्टिंग में कारण होने वाला प्रदूषण पर विराम लगेगा। ट्रैक में ओवरलोडिंग और अंडरलोडिंग समाप्त हो जाएगा। साथ ही कोयले का डिस्पैच में भी बढ़ोतरी होगी। मौके पर उपरोक्त के अलावा निदेशक तकनीकी योजना एवं परियोजना सतीश कुमार झा, पूर्व चेयरमैन राकेश कुमार सिंह सहित यूनियन नेता लखन लाल महतो, देवतानंद दूबे, अभाष चंद्र गागुली, शक्ति मंडल, अनिल सिंह, दिनेश पांडेय, प्रताप सिंह, संतोष ओझा आदि उपस्थित थे।

 

 63 total views,  56 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *