इंदौर में इतिहास रचने उतरेगी ‘विराट सेना’

टीम इंडिया के हौसले बुलंद है। पांच मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों में मेजबान टीम ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदते हुए 2-0 की बढ़त बनाई। विराट के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने चेन्नई और कोलकाता में क्रमशः 26 और 50 रन से जीत दर्ज की। अब कारवां इंदौर की तरफ बढ़ चुका हैं, जहां टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को सीरीज का तीसरा वन-डे खेला जाएगा। टीम इंडिया का इंदौर के होलकर स्टेडियम में रिकॉर्ड जबर्दस्त है। भारत ने यहां लगातार चार वन-डे मैच जीते हैं। अब ‘विराट सेना’ की नजरें इंदौर में इतिहास रचने पर टिकी हैं। बड़े रिकॉर्ड्स बनाने को ध्यान में रखते हुए विराट कोहली तीसरे वन-डे में इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान संभाल सकते हैं।

रोहित शर्मा पर बड़ी पारी खेलकर टीम को अच्छी शुरुआत देने का दारोमदार होगा। शुरुआती दो मैचों में उन्होंने क्रमशः 28 और 7 रन बनाए। इंदौर की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल रहने की उम्मीद है, ऐसे में क्रिकेट फैंस चाहेंगे कि रोहित के बल्ले से बड़ी पारी जरुर निकले। वहीं उनका साथ पिछले मैच में फॉर्म में लौटे अजिंक्य रहाणे निभाते नजर आ सकते हैं। रहाणे ने कोलकाता में 55 रन बनाकर फॉर्म में जोरदार वापसी की और आलोचकों को करारा जवाब दिया। टीम इंडिया को तीसरे वन-डे में ओपनर्स से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

टीम इंडिया का तीसरा नंबर विराट कोहली के लिए फिक्स है। हालांकि, टीम में चौथे क्रम को लेकर चिंताएं बरकरार है। मनीष पांडे शुरुआती दो मैचों (0, 4) में फ्लॉप रहे। अब टीम प्रबंधन के सामने सबसे बड़ी मुश्किल यही रहेगी कि प्लेइंग इलेवन में पांडे को बरकरार रखे या फिर केएल राहुल को दोबारा मौका दे। वैसे श्रीलंकाई दौरे पर राहुल भी चौथे क्रम पर प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सके थे। बहरहाल, पांचवें क्रम पर ‘वर्ल्ड के बेस्ट फिनिशर’ धोनी आएंगे। धोनी कोलकाता वन-डे में खास पारी नहीं खेल सके, लेकिन इंदौर में पिछले साल उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उम्दा पारी खेली थी। ऐसे में उनसे एक और चमकीली पारी की उम्मीद होगी।

हार्दिक पांड्या और केदार जाधव के बल्ले दूसरे वन-डे में अपेक्षाकृत खामोश रहे, जिसकी वजह से टीम इंडिया बड़ा स्कोर खड़ा करने में असफल रही। हालांकि, पांड्या ने गेंदबाजी में 56 रन देकर दो विकेट लिए और टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। वहीं जाधव को गेंदबाजी करने की जरुरत नहीं पड़ी। तीसरे वन-डे में इन दोनों से बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद होगी ताकि वापसी करने के लिए मशहूर ऑस्ट्रेलिया को टीम इंडिया एकतरफा अंदाज में हराकर इंदौर वन-डे की जीत स्पेशल बनाए। एक समीकरण ये भी बन सकता है कि जाधव को बैठाकर रविंद्र जडेजा को मौका दिया जा सकता है, लेकिन इसकी उम्मीद न के बराबर है।

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने मिलकर दो मैचों में 10 विकेट लिए हैं और इंदौर में भी स्पिन विभाग का दारोमदार इन्हीं के कंधों पर होगा। कुलदीप ने कोलकाता में हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था। अब उनसे फिर करिश्माई प्रदर्शन की उम्मीद होगी। होलकर स्टेडियम के पिच क्यूरेटर समंदर सिंह चौहान कह चुके हैं कि पिच से रिस्ट स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। ऐसे में चहल और कुलदीप कंगारू बल्लेबाजों पर पूरी तरह हावी रहना चाहेंगे।

भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी ने तेज गेंदबाजी में टीम इंडिया को काफी सफलता दिलाई है। भुवनेश्वर तो अच्छी बैटिंग भी कर लेते हैं। कोलकाता वन-डे में भुवी ने तीन विकेट लिए जबकि बुमराह को कोई सफलता नहीं मिली थी। तीसरे वन-डे में बुमराह भी कमाल करना चाहेंगे। विराट चाहेंगे कि ये दोनों गेंदबाज शुरुआत में विकेट दिलाए ताकि टीम इंडिया मैच पर हावी बने रहे।

 289 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *