प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी से वार्ता के बाद छात्रों का धरना तीसरे दिन समाप्त

सरकारी विद्यालय को मर्ज किया जाना ग्रामीणों के साथ अन्याय-अयुब खान

एस. पी. सक्सेना/लातेहार (झारखंड)। लातेहार जिला के हद में चंदवा के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी राम प्रसाद यादव, कामता सीआरपी संजू कुमारी, कामता पंचायत के ग्राम भुसाढ़ में राजकीय प्राथमिक विद्यालय भुसाढ़ पहुंचे। यहां धरना में शामिल पंचायत समिति सदस्य अयुब खान, अभिभावक ग्रामीण बनारसी साव, द्वारीका ठाकुर, बैजनाथ ठाकुर, पीटर एक्का से मांगों के संबंध में वार्ता किया।

इस संबंध में बीईओ ने बताया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी विजय कुमार के निर्देश पर धरना दे रहे ग्रामीणों से वार्ता करने आए हैं। मांगों से संबंधित पत्र दे दिजिए इसे जिला प्रशासन के पास भेजना है। प्रशासन आपकी मांगों पर विचार कर रही है।

स्कूल खोलने की आगे की जो प्रक्रिया है उसे पूरा किया जाएगा। बीइओ ने कहा कि स्कूल चालू करने के आदेश प्राप्त होते ही इसे चालू कर दिया जाएगा। यह आश्वासन उन्होंने दिया तथा धरना समाप्त करने की अनुरोध की। इसके बाद आंदोलन कारीयों ने उपायुक्त के नाम ज्ञापन बीईओ को सौंपा।

वार्ता के क्रम में पंसस अयुब खान ने बीईओ को बताया कि गांव के पचास से अधिक छात्र छात्राएं शिक्षा ग्रहण करती हैं. गांव की सरकारी विद्यालय को मर्ज कर गांववासियों के साथ साथ शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों के साथ अन्याय किया गया है। उन्होंने कहा कि विद्यालय को मर्ज करने के बाद इस स्कूल को 2018 में चालू किया गया था।

इसके बाद कोरोना में बंद कर दिया गया। जब इसे जिला प्रशासन चालू किया था तो इसे बंद नहीं किया जाना चाहिए था। बीईओ ने भी सरकारी विद्यालय को मर्ज किए जाने पर हैरानी जताई।

बीईओ को उपायुक्त के नाम सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि राजकीय प्राथमिक विद्यालय भुसाढ़ एक सरकारी विद्यालय है, किंतु इस विद्यालय को उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय बृंदा में मर्ज कर दिया गया है। यह स्कूल बंद होने से शिक्षा ग्रहण करने वाले गांव के छात्र छात्राओं को काफी कठिनाई हो रही है।

पत्र में कहा गया कि गांव कि छात्र छात्राएं और अभिभावक चाहते हैं कि गांव कि स्कूल चालू हो। बच्चों को पढ़ने में कोई परेशानी न हो।
कहा गया कि मर्ज होने के बाद भी जिला प्रशासन ने इस स्कूल को चालू किया था, लेकिन कोरोना काल में यह स्कूल बंद हो गया। तबसे यह स्कूल बंद है।

ज्ञापन में राजकीय प्राथमिक विद्यालय भुसाढ़ को जल्द से जल्द खोलवाने की अनुरोध की गई है। धरना में पंचायत समिति सदस्य अयुब खान, ग्राम प्रधान सुरेश उरांव, पूर्व पंचायत समिति सदस्य फहमीदा बीवी, वार्ड सदस्य सुमंत उरांव, बनारसी साव, पीटर एक्का, द्वारीका ठाकुर, बैजनाथ ठाकुर, तेज कुमार पन्ना, जितेन्द्र कुमार साव, गीता देवी, रेखा देवी, सुनीता देवी, मेरी देवी व अन्य शामिल थे।

 133 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *