बंद पड़े कैप्टिव पॉवर प्लांट में अगलगी से करोड़ो की क्षति

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। बोकारो जिला (Bokaro district) के हद में कथारा के असनापानी स्थित सीसीएल (CCL) के बंद पड़े कैप्टिव पॉवर प्लांट में अगलगी की घटना से प्लांट में लगे करोड़ो की सामग्री के क्षति होने की सूचना है। घटना बीते 16 अप्रैल की अर्ध रात्रि में होने की बात बतायी जा रही है।

घटना की सूचना पाकर तत्काल क्षेत्र के महाप्रबंधक एम के पंजाबी (Genral Manager MK Punjabi), क्षेत्रीय खान सुरक्षा अधिकारी के के झा, कथारा कोलियरी प्रबंधक आर के सिंह, कथारा वाशरी पीओ उमेश कुमार, कथारा ओपी प्रभारी प्रिंस कुमार सिंह घटना स्थल पर पहुंचे।

अधिकारियों द्वारा डीवीसी (DVC) के बोकारो थर्मल तथा तेनुघाट अग्नि शमन विभाग, माइंस रेसक्यू स्टेशन कथारा की टीम रात भर कड़ी मशक्कत के बाद दूसरे दिन 17 अप्रैल की सुबह लगभग ग्यारह बजे आग पर काबू पाया जा सका। इस दौरान प्लांट में लगे कई कीमती मशीनरी सहित लगभग सौ मीटर केबूल पुरी तरह जल गया।

इस संबंध में क्षेत्र के महाप्रबंधक एम के पंजाबी ने कहा कि प्रथम दृष्टया प्लांट के ग्राउंड पैनल में केबूल शार्ट सर्किट से आग लगी है। उन्होंने बताया कि खासमहल, जारंगडीह तथा कथारा कोलियरी से टेंकर के माध्यम से जलापूर्ति के बाद विभिन्न अग्निशमन वाहनों की मदद से आग पर काबू पाया जा सका, अन्यथा बहुत बड़ी घटना घटित हो जाता। उन्होंने बताया कि इस अगलगी की घटना में 50 से 60 लाख की क्षति का अनुमान है।

ज्ञात हो कि, सीपीपी कथारा पॉवर प्लांट को सीसीएल प्रबंधन द्वारा पूर्व में इम्पीरियल फास्ट्रनर्स प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी को संचालित करने के लिए दिया गया था। लगभग आठ वर्षो तक सुचारु रूप से उक्त कंपनी द्वारा प्लांट को संचालित करने के बाद अचानक कंपनी द्वारा कामगारों को बकाये भुगतान नहीं करने एवं अन्य तकनीकी कारणों से लगभग तीन वर्ष पूर्व इसे बंद कर दिया गया।

जीएम पंजाबी (GM Punjabi) के अनुसार उक्त प्लांट को अभीतक उक्त कंपनी द्वारा सीसीएल को हैंड ओभर नहीं किया गया है। उक्त प्लांट से पूर्व में 20 मेगावाट विद्युत उत्पादन किया जा रहा था। घटना के बाद सुरक्षा की दृष्टि से आसपास के कॉलोनीयों में विद्युत आपूर्ति बंद कर दिया गया है।

 230 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *