महाविद्यालय में पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन

ममता सिन्हा/तेनुघाट (बोकारो)। तेनुघाट महाविद्यालय तेनुघाट में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में 2 अप्रैल को पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर सुदामा तिवारी ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ शरीर एवं शारीरिक विकास के लिए संतुलित आहार जरूरी है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आस-पास के क्षेत्रों में खाद्य वानिकी का उपयोग करके पोषण संबंधी चुनौतियों का समाधान करते हुए कुपोषण को दूर भगाना है।

पोषण पखवाड़ा अंतर्गत एनीमिया आदि कुपोषण की रोकथाम भी करना है। एनएसएस पदाधिकारी रावण मांझी ने कहा कि पोषण पखवाड़े के तहत स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्द्धा, जल संरक्षण में महिलाओं की भूमिका, जल प्रबंधन, एनीमिया को लेकर जांच और उपचार आदि को लेकर लोगों को जागरूक करना है।

प्रो. धनन्जय रविदास ने छात्र- छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि कुपोषण को दूर भगाने के साथ साथ अधिक स्वस्थ रहने के लिए साफ-सफाई पर ध्यान देने, पौष्टिक भोजन खाने, शुद्ध पानी पीने, आदि।

भोजन में विशेषकर हरी साग-सब्जियों के अलावे मौसमी फलों का सेवन करने चाहिए, तभी सही मायने में इस पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन सार्थक होगा। इस मौके पर प्रो. दिनेश स्वर्णकार, प्रो. महावीर यादव, प्रो. प्रेमसागर प्रसाद, प्रो. कालीचरण महतो आदि उपस्थित थे।

 136 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *