संस्थान ने संक्रमण के खतरों के प्रति जागरूकता लाने का किया प्रयास

प्रहरी संवाददाता/वैशाली (बिहार)। आदर्श चेतना सेवा संस्थान दिग्घी खुर्द हाजीपुर द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कोविड-19 जैसे वैश्विक महामारी एवं मद्यपान से बचने के लिए इन दिनों जगह-जगह कार्यक्रम का आयोजन (Organizing the event) किया जा रहा है।

संस्थान द्वारा बीते दिनों मुजफ्फरपुर जिला (Muzzafarpur district) के हद में कांटी, मोतीपुर, साहेबगंज एवं मड़वन प्रखंड के विभिन्न तीस पंचायतों में जागरूकता अभियान चलाया गया।

इसी कड़ी में संस्थान द्वारा मड़वन प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में रहिवासियों से सावधानी बरतने की अपील की गई। लोगों को बाहर निकलने पर मास्क पहनने, भीड़-भाड़ वाले इलाके से बचने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की गई।

कलाकारों ने नाटक के माध्यम से बताया कि अभी तक 18 वर्ष से ऊपर के जिन लोगों ने कोविड का वैक्सीन नहीं लिया है, वे निश्चित रूप से वैक्सीन ले लें। साथ ही 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को भी वैक्सीन दी जा रही हैं वे भी समय रहते कोविड का टीका ले लें।

यह भी बताया गया कि जिनकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर है और दूसरा डोज ले चुके हैं वे भी 9 महीने के पश्चात बूस्टर डोज लेना ना भूलें।
नाटक के माध्यम से संस्थान के कलाकारों द्वारा लोगों को नशा से दूर रहने की सलाह देते हुए बताया गया कि वैसे लोग जो नशा करते हैं, उनका घर बर्बाद हो जाता है।

हमें किसी भी प्रकार के नशा का सेवन नहीं करना चाहिए। अंत में लोगों को शपथ दिलाई गई कि स्वयं नशा नहीं करेंगे और दूसरों को भी नशा करने से मना करेंगे। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग मुजफ्फरपुर एवं जिला पदाधिकारी मुजफ्फरपुर के निर्देश के आलोक में यह कार्यक्रम तीन से 17 जनवरी तक संपन्न कराया गया।

नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करने वाले कलाकारों में नवल किशोर सुमन, रवि शंकर पासवान, रंजीत पासवान, लाल बाबू भगत, रामाकांत भगत, पिंकी कुमारी, चंदा कुमारी, निर्मला कुमारी, संजय कुमार एवं बालेश्वर प्रमुख हैं।

 428 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *