प्रबंधन द्वारा मजदूरों के साथ सौतेला व्यवहार बर्दाश्त नहीं-अजय

एस.पी.सक्सेना/बोकारो। बोकारो जिला (Bokaro district) के हद में सीसीएल (CCL) कथारा क्षेत्र के विभिन्न परियोजनाओं में कार्यरत श्रमिकों के साथ प्रबंधन सौतेला व्यवहार कर रही है।

प्रतिष्ठान के बेहतरी के लिए कोयला उद्योग के मजदूर जान निछावर कर उत्पादन में लगे रहते हैं वही प्रबंधन द्वारा मजदूरों के अधिकार के ऊपर हमला हो रहा है। उक्त बातें राकोमसं कथारा क्षेत्रीय अध्यक्ष अजय कुमार सिंह ने कही।

मजदूर नेता सिंह ने कहा कि कथारा क्षेत्र के अंतर्गत रविवार के दिन कार्य दिवस होने पर जारगडीह, स्वांग-गोविंदपुर फेस टू तथा कथारा वाशरी में कार्यरत श्रमिकों के साथ भेदभाव अपनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जहां श्रमिक सोमवार से लेकर शनिवार तक कार्यरत होते हैं, वहीं रविवार के दिन कार्य दिवस होने पर उन्हें कार्य के अधिकार से वंचित किया जाता है। जिन मजदूरों को वंचित किया जाता है उनके साथ यह न्याय प्रिय कार्रवाई नहीं है। जिससे मजदूरों में गहरा आक्रोश है।

दूसरी ओर मेन पावर बजट में स्वीकृत पद के आलोक में योग्यता रखने वाले श्रमिकों को पदोन्नति के लाभ से वंचित रखना अन्याय है। सिंह ने कहा कि पिछले वर्ष मेन पावर बजट में स्पेशल ग्रेड डंपर ऑपरेटर के पद पर रिक्तियां रहने के बावजूद पदोन्नति से वंचित करना श्रमिक वर्ग के ऊपर कुठाराघात है।

आज भी क्षेत्र में दर्जनों मजदूर कार्यरत हैं जैसे प्रमोद यादव, गणेश महतो जिन्हें पे प्रोटक्शन का लाभ नहीं मिल पाया है। उन्होंने कहा कि एनसीडब्ल्यू 10 का अवधि समाप्त होने के बाद भी कथारा वाशरी के श्रमिकों को ओटी एरियर का भुगतान नहीं हो पाया है।

वायु प्रदूषण से कार्यस्थल पर राहत के लिए जहां जल छिड़काव की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। लंबे समय से उक्त कार्य में लगने वाला टैंकर कुछ पार्ट्स के अभाव में बेकार पड़ा है। आज भी श्रमिकों के दर्जनों आवास ऐसे हैं जहां लगभग 5 वर्षों से कायाकल्प के नाम पर मरमती किए जाने का आश्वासन ही मिलता रहा है, जिससे उनके आवासो की स्थिति विकराल होती जा रही है।

मजदूर नेता सिंह ने कहा कि जहां प्रबंधन को संज्ञान में लेकर कार्यरत कामगारों के मौलिक अधिकारों की रक्षा करनी चाहिए, वहीं उनके मौलिक अधिकारों का हनन हो रहा है।

उन्होंने कहा कि मजदूरों में गहरा नाराजगी को देखते हुए राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ के बैनर तले छठ पर्व के बाद परियोजना प्रबंधन तथा क्षेत्रीय प्रबंधन के खिलाफ संगठन द्वारा विशाल प्रदर्शन व धरना के माध्यम से प्रबंधन को सबक सिखाने का कार्य किया जाएगा।

मजदूर एकजुट होकर अपने अधिकार की रक्षा के लिए तैयार हैं। उद्योग और मजदूर विरोधी केंद्र सरकार को नकेल कसने का काम इंटक अपने ताकत पर करेगा। सिंह के अनुसार मजदूरों का भविष्य बेरमो विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह के नेतृत्व में सुरक्षित है। प्रबंधन की हठधर्मिता कतई बर्दाश्त नहीं होगी।

 187 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *