लालगंज प्रखंड में मोटे अनाज की खेती के लिए किसानों को प्रशिक्षित करने की जरुरत-जितेन्द्र

गतिशीलता प्रदान करना ही आत्मा का मूल लक्ष्य-राजीव कुमार

प्रहरी संवाददाता/सारण (बिहार)। सारण जिला के निकटवर्ती वैशाली जिला के हद में लालगंज प्रखंड के ई-किसान भवन सभागार में 6 सितंबर को प्रखंड किसान सलाहकार समिति (आत्मा) की बैठक आयोजित की गयी। बैठक की अध्यक्षता आत्मा अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार सिंह ने की।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रखंड कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार ने कहा कि गतिशीलता प्रदान करना ही आत्मा का मूल लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि प्रखंड स्तर पर गठित प्रखंड स्तरीय किसान सलाहकार समिति द्वारा कार्य योजना के निर्माण एवं पंचायत, प्रखंड स्तर पर कृषि एवं कृषि से संबंधित की जा रही कार्यों में उत्पन्न समस्याओं के समाधान के लिए चिन्हित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नवीनतम तकनीकी के सही उपयोग करने के दृष्टिकोण से प्रखंड स्तर पर चिन्हित समस्याओं के निदान के लिए उसके अनुकूल प्रशिक्षण, परिभ्रमण, किसान गोष्ठी, किसान पाठशाला आदि अवयवों के आयोजन के लिए प्रखंड स्तरीय किसान सलाहकार समिति के माध्यम से चिन्हित कर सूची के अनुसार जिला को उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक में आत्मा अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि किसान मोटे अनाज की खेती शुरू कर दिए हैं। आवश्यकता है कि प्रखंड में मोटे अनाज की खेती के लिए किसानों को प्रशिक्षित किया जाय। उन्होंने कहा कि इस आशय का प्रस्ताव जिला कृषि कार्यालय को वे पहले ही दे चुके हैं।

प्रखंड तकनीकी प्रबंधक अनिकेत कुमार ने किसान सलाहकार समिति के कार्य एवं दायित्व, योजनाओं का क्रियान्वयन करने के साथ ही मौसम अनुकूल खेती का जिक्र करते हुए ड्रैगन फ्रूट, स्ट्राबेरी की खेती पर विस्तार से चर्चा की।

सहायक तकनीकि प्रबंधक डॉ पूजा किशोर ने कृषि वानिकी के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। सहायक तकनीकी प्रबंधक आरती सिंह ने आत्मा योजना की विस्तृत जानकारी के अलावा किसानों को कृषि से जुड़े नए तकनीक की जानकारी उपलब्ध करायी।

बैठक में किसान सलाहकार समिति सदस्य शत्रुध्न सिंह ने सुझाव दिया कि किसानों की आय में बढ़ोत्तरी के लिए प्रखंड किसान सलाहकार समिति किसानों को प्रशिक्षण के लिए राज्य से बाहर भेजने का प्रस्ताव जिला को भेजे।

मौके पर समिति के सदस्य रामप्रवेश सिंह, कमलेश्वर पासवान, दिलीप कुमार सिंह, संतोष कुमार राय, मुकेश कुमार, विनीत मिश्र इत्यादि ने भी अपने अपने सुझाव पेश किए। सदस्य विनोद सहनी ने मत्स्य पालन करने के लिए किसानों को राज्य के बाहर भेजकर प्रशिक्षण दिलवाने की व्यवस्था करने की मांग की। वहीं राकेश सहनी ने बकरी पालन के लिए मथुरा भेज कर प्रशिक्षित कराने का सुझाव दिया।

इस संबंध में प्रखंड तकनीकी प्रबंधक ने बताया कि प्रखंड किसान सलाहकार समिति का मुख्य उद्देश्य खेती में हो रहे किसानों की समस्याओं से अवगत कराना है। जिसे समिति के पंजी में प्रस्ताव के रूप में लेकर जिला को भेजा जाएगा।

जिसके बाद उसके अनुरूप प्रशिक्षण देकर किसानों की समस्याओं को दूर किया जाएगा। बैठक में सदस्यों के अलावा किसान सलाहकार सुधीर कुमार सिंह, श्रीराम, पवन कुमार, कार्यपालक सहायक रौशन कुमारी, लेखापाल रूपेश कुमार आदि उपस्थित थे।

 71 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *