पौने तीन लाख शिक्षकों के लिए कैबिनेट से 1716 करोड़ स्वीकृत

पर्व में अब शिक्षकों को नहीं होगी नाराजगी
संतोष कुमार/वैशाली (बिहार)। राज्य (State) के पौने तीन लाख शिक्षकों के लिए नीतीश कैबिनेट (Nitish kaibinet) ने बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विभागीय प्रस्ताव पर मुहर लगाने को लेकर सीएम नीतीश कुमार के प्रति आभार जताया है। साथ ही समग्र शिक्षा अभियान के तहत सूचीबद्ध इन शिक्षकों की कठिनाइयों को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। कैबिनेट ने राज्य के पौने तीन लाख शिक्षकों के वकाये वेतन मद के लिए 1716 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दिया है।
इससे अब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि राशि इद जैसे पर्व में खास तौर पर राहत पहुंचाएगा। जबकि शिक्षा मंत्री चौधरी ने शिक्षकों के हित मे मंजूर हुए विभागीय प्रस्ताव पर जहां एक तरफ खुशी जाहिर की है, वहीं दूसरी तरफ विभाग ने यह भी अपेक्षा साथ में की है कि शिक्षक भी आगे स्कूल खुलने पर शिक्षण कार्य में गुणवत्ता सुधार की दिशा पकड़ेंगे।
मालूम हो कि समग्र शिक्षा अभियान से जुड़े इन शिक्षकों के वेतन मद की राशि में केंद्र और राज्य दोनों की हिस्सेदारी होती है। कोरोना संक्रमण के दौर की वजह से केंद्रांश प्राप्त होने में देरी हो रही थी। इसी बीच सरकार ने शिक्षकों के हित में यह बड़ा निर्णय लिया है। केंद्रांश राशि खुद राज्य सरकार ने अपनी निधि से जारी करना मंजूर किया है। बताया गया है कि अब दो माह का भुगतान शिक्षकों को शीघ्र हो सकेगा। जिससे पर्व में अब शिक्षकों को सरकार से हुई नाराजगी काफी हद तक दूर होगी।

 230 total views,  1 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *