विश्व हृदय दिवस पर शपथ लें कि तंबाकू के सेवन को ना कहे-उपायुक्त

स्वस्थ और सेहतमंद जीवनशैली हो हम सभी की प्राथमिकता-उपायुक्त
एस.पी.सक्सेना/देवघर(झारखंड)। देवघर के उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने ‘विश्व हृदय दिवस’ के अवसर पर जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि हमारी गतिहीनता के कारण आज हार्ट से जुड़े समस्याओं को बढ़ते देखा जा सकता है। ऐसे में हमारा शरीर स्वस्थ और दुरुस्त रखने का सबसे अच्छा तरीका है 45 मिनट रोज फिजीकल एक्टिविटी, ताजा फल और सब्जियों से भरपूर डाइट और धूम्रपान से बचने सहित हेल्थी लाइफस्टाइल को अपनाएं। सबसे महत्वपूर्ण फास्ट फूड, जंक फूड और अनावश्यक पेय पदार्थों से दूरी बनाकर रखें।
उपायुक्त ने 29 सितंबर (September) को कहा कि ‘विश्व हृदय दिवस’ मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को हृदयरोग के बारे में जागरूक करना है। अपने शरीर और हृदय को स्वस्थ रखने के लिए हम सभी को आवश्यक सावधानियों का पालन करते हुए हृदयरोग की गंभीरता को समझने की आवश्यकता है। वर्तमान में हृदयरोग के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है। चिकित्सकों का मानना है कि कोरोना महामारी समय में दिल की बीमारी लोगों को ज्यादा नुकसान पंहुचा रही है। दुनिया में हर साल 2 करोड़ से ज्यादा लोगों की जान कार्डियोवस्कुलर बीमारियों के कारण हो जाती है। इनमें भी सबसे ज्यादा मौत हार्ट अटैक की वजह से होती है। इसके लक्षणों में बढ़ा हुआ रक्तचाप, उच्च ब्लड शुगर लेवल, उच्च रक्तचाप और मोटापा शामिल हैं। शराब और तंबाकू का सेवन, अनियमित नींद, अस्वास्थ्यकर भोजन और अनियमित जीवनशैली की वजह से ऐसी बीमारी होती हैं। 80 प्रतिशत दिल की बीमारियों को आहार और जीवनशैली में बदलाव लाकर रोका जा सकता है। इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी। उस समय यह तय किया गया था कि हर साल विश्व हार्ट दिवस सितंबर माह के आखिरी रविवार को मनाया जाएगा। लेकिन साल 2014 में इस खास दिन को मनाने के लिए 29 सितंबर की तारीख तय कर दी गई।
उपायुक्त ने कहा कि हृदय रोगी अपने शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम नहीं होने दें। दरअसल, मधुमेह व दिल के रोगियों को समझने के लिए यह जानना जरूरी है कि दिल का दौरा तब पड़ता है, जब चर्बी के कम (प्लाक) रक्त धमनियों में जमा होकर रूकावट पैदा करता है। इससे रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम होने लगता है। कोरोना होने पर नसें अवरूद्ध होने लगती है। इससे भी ऑक्सीजन का स्तर तेजी से कम होने लगता है। गंभीर होने पर मरीज की जान चली जाती है। ऐसे में जरूरी है कि सामान्य हृदय रोगी शरीर के ऑक्सीजन का स्तर की जांच नियमित करते रहें।
उपायुक्त ने सेहतमंद दिल के लिए जीवनशैली में बदलाव के उपाय बताएं जिनमें निम्न शामिल है:- 1.रोजाना जब तक पसीना न आ जाए कम से कम 30 मिनट व्यायाम या योग करें।
2. वॉकिंग, साइकिलिंग और लिफ्ट की जगह सीड़ियों का इस्तेमाल करने की आदत डालें।
3. रेगुलर अपना हार्ट चेकअप जैसे ईसीजी-ईको-टीएमटी-सीएटी करवाते रहें।
4. खाने में फल और सलाद को जरूर शामिल करें। तथा एल्कोहल का कम से कम इस्तेमाल करें।

 181 total views,  1 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *