मच्छरों को मारने में जुटा मनपा का पेस्ट कंट्रोल

डेंगू और मलेरिया से मुंबई को मुक्त कराने की मुहीम

मुश्ताक खान/ मुंबई। आगामी मानसून को देखते हुए मनपा एम पूर्व पेस्ट कंट्रोल विभाग द्वारा डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए जन जागृति अभियान चलाया गया। मनपा एम पूर्व के सभागृह में आयोजित इस अभियान में डेंगू और मलेरिया से बचाव, इसके जीवाणूओं की परख व लक्षण के बारे में अधिकारियों ने विस्तार से जानकारी दी।

गौरतलब है कि डेंगू और मलेरिया जैसे जानलेवा रोगों की रोक-थाम में उतरे मनपा पेस्ट कंट्रोल के आईओ राजन नारिंग्रेकर के मार्गदर्शन में मुंबई के कुल 24 वार्डो में इस तरह का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। मनपा एम पूर्व के आयोजित इस कार्यक्रम में एआईओज़ोसेफ शामूअल ने बताया की एक सप्ताह से अधिक जमा पानी में इन रोगों के जीवाणूओं का जन्म होता है।

उन्होंने कहा की तीन प्रकार के मच्छरों की वजह से मलेरिया या डेंगू जैसे जानलेवा रोग होते हैं। डेंगू और मलेरिया के मच्छरों के तेवर गंदे पानी में भी सहज ही देखा जा सकता है। इतना ही नहीं उन्होंने मच्छरों के नर -मादा की परख को भी बताया। उन्होंने कहा की सावधानी नहीं बरतने से यही मच्छर आगे चल कर जानलेवा साबित होते हैं।

एआईओज़ोसेफ शामूअल ने बताया की विभाग द्वारा मानसून से पहले एम पूर्व की हद में आने वाले सभी सोसायटियों व झोपड़पट्टी बहूल क्षेत्रों में जनजागृति चलाई जा रही है। ताकि नागरीकों को डेंगू और मलेरिया से बचाया जा सके। उन्होंने जानलेवा मच्छरों को समय से पहले नष्ट करने की तरकीबें भी बताई। इस अभियान में शामिल होने वाले नागरिकों को विशेष पहचान पत्र मनपा की ओर से दिया जाएगा।

ताकि प्रशिक्षण लेने वाले अपनी सुरक्षा के साथ-साथ अन्य नागरीकों की भी सुरक्षा कर सके। वहीं कनिष्ठ आवेक्षक लक्ष्मण काले ने कहा की इस अभियान में प्रशिक्षण लेने वालों को मनपा के पेस्ट कंट्रोल विभाग द्वारा हर संभव सहायता की जाएगी।

जनजागृति अभियान में मानखुर्द, देवनार, शिवाजीनगर के अलावा वाशीनाका क्षेत्र की सोसायटियों व झोपड़पट्टीयों के नागरीकों ने हिस्सा लिया। अभियान का मुख्य उद्देश्य मच्छरों को मिटाना है। इस अवसर पर पेस्ट कंट्रोल विभाग के पीसी ओंख़ांडेकर, खाड़े, सोणावडेकर आदि मौजूद थे।

 369 total views,  1 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *