पटना के अस्पतालों सिर्फ गंभीर मरीजों का ऑपरेशन

अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही से गरीब मरीजों की बढ़ी परेशानी
प्रहरी संवाददाता/मुजफ्फरपुर(बिहार)। राज्य के दो बड़े अस्पतालों पीएमसीएच और आइजीआइएमएस में कई तरह के हल्के या प्लानिंग कर होने वाले ऑपरेशन बंद है। इससे खासतौर पर गरीब मरीजों को परेशानी हो रही है। आइजीआइएमएस में सिर्फ बेहद गंभीर मरीजों का ऑपरेशन हो रहा है। यहां गॉल ब्लाडर के ऑपरेशन समेत प्लानिंग कर होने वाले कई तरह के ऑपरेशन बंद हैं। इसका कारण कोरोना बताया जा रहा है। इसके अतिरिक्त अन्य सरकारी अस्पतालों में भी कोरोना के कारण विभिन्न तरह के ऑपरेशन बंद है। आइजीआइएमएस को कोरोना ने खासतौर से प्रभावित किया है। यहां कोरोना से बचाव के लिए होने वाले उपायों के कारण गॉल ब्लाडर समेत कई तरह के साधारण माने जाने वाले ऑपरेशन बंद है। यहां अभी ज्यादातर वैसे ही ऑपरेशन किये जा रहे हैं, जो राज्य के अन्य अस्पतालों में नहीं हो सकते या बेहद जटिल ऑपरेशन माने जाते हैं। गॉल ब्लाडर का ऑपरेशन करवाने वाले मरीजों को कुछ माह बाद आने को कहा जा रहा है।
आइजीआइएमएस में अत्यंत गंभीर मरीजों को ही भर्ती किया जा रहा है। ऐसे में हर रोज दर्जनों मरीज भर्ती होने की उम्मीद में आइजीआइएमएस में जाते हैं और वहां से बिना भर्ती हुए ही लौट आते हैं। जानकारी के मुताबिक यहां अभी 70 प्रतिशत बेडों पर ही मरीज हैं। फिलहाल यहां पैनक्रियाज, लिवर, आंत, कैंसर, न्यूरो या ब्रेन आदि से संबंधित गंभीर केसों में ऑपरेशन हो रहे हैं। मोतियाबिंद की सर्जरी भी यहां दुबारा से शुरू कर दी गयी है। आइजीआइएमएस के वार्ड में भर्ती होने के लिए कोरोना निगेटिव होना जरूरी है। इसलिए यहां भर्ती होने वाले सभी मरीजों की कोरोना जांच करवायी जाती है।
राजधानी पटना के दुसरे सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में मोतियाबिंद की सर्जरी बंद है। इसके वार्ड को कोराना आइसोलेशन वार्ड में बदल दिया गया है। इसके कारण यहां अब तक मोतियाबिंद की सर्जरी शुरू नहीं हो पायी है। इसके कारण गरीब मरीजों को इसकी सर्जरी कराने में परेशानी हो रही है। पीएमसीएच में यह पूरी तरह से नि:शुल्क होती है।
आइजीआइएमएस में हम अत्यंत गंभीर मरीजों का ऑपरेशन कर रहे हैं। खासतौर से वैसे ऑपरेशन या सर्जरी, जो सिर्फ आइजीआइएमएस में ही हो सकती हैं। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर करते हैं। गॉल ब्लाडर आदि के मरीजों को कुछ दिन बाद अाने के लिए बोलते हैं-डॉ मनीष मंडल, चिकित्सा अधीक्षक, आइजीआइएमएस, पटना (patna)।

 150 total views,  1 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *