डीआरपीपीएल के विरोध में आंदोलनकारियों ने किया भूख हड़ताल

मुश्ताक खान/मुंबई। धारावी बचाओ आंदोलन के प्रमुख सदस्यों ने बुधवार 11 सितंबर को अदानी की कंपनी डीआरपीपीएल (DRPPL) के 12 सितंबर को भूमि पूजन योजना के खिलाफ मटुंगा के लेबर कैंप में ईरानी होटल के पास एक दिवसीय भूख हड़ताल किया।

धाराविकरों के एक दिवसीय भूख हड़ताल में शिवसेना के कद्दावर सांसद अनिल देसाई और सांसद वर्षा गायकवाड ने भूख हड़ताल पर बैठे आंदोलनकारियों का साथ दिया। धारावी बचाओ के आंदोलनकारियों का कहना है कि बिना मास्टर प्लान जारी किए, धारावीकर को अंधेरे में रख कर प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए अडानी की कंपनी द्वारा 12 सितम्बर को आरपीएफ ग्राउंड पर भूमि पूजन कैसे कर सकती है।

गौरतलब है कि अडानी हटाओ धारावी बचाव के आंदोलनकारियों ने अपनी प्रमुख मांगों का खाका भी तैयार किया है। इसके तहत 1) धारावी पुनर्वास का मास्टर प्लान जारी करो, 2) प्लान जारी होने तक भूमि पूजन और सर्वे बंद होना चाहिए और सर्वे का काम सरकारी विभागों के अनुभवी भू मापन विभाग से करने की शर्तों पर आंदोलनकारी तैयार हैं।

3) धारावी के सभी घरों को पात्र करो, 4) धारावी के नागरिकों को उनके ही सेक्टर में पुनर्वासित किया जाना चाहिए। 5, धारावी के लोगों को 500 चौरस फिट का घर मिलना चाहिए, इसके अलावा लेबर कैंप और अन्य जगहों चाली वालों को 750 चौरस फिट का घर होना चाहिए।

6) धारावी के सभी उद्योग, व्यवसाय, कल-कारखाने, काम धन्धा को धारावी में इंडस्ट्रियल आर्थिक जोन बनाकर दिया जाना चाहिए। 7) धारावी में स्थित सभी स्कूल, कालेज, स्वास्थ्य केंद्र, धार्मिक स्थल मंदिर, मस्जिद, चर्चा, मण्डप, मैदान, हॉल को उचित स्थान मिलना ही चाहिए।

इन मांगों को लेकर अडानी हटाओ धारावी बचाव के आंदोलनकारियों ने एक दिवसीय भूख हड़ताल किया। आंदोलनकारियों का कहना है कि अगर इन मांगों को नहीं माना गया तो भविष्य में उग्र आंदोलन के लिए सरकार और अडानी तैयार रहे।

Tegs: #Agitators-went-on-hunger-strike-against-drppl

 69 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *