वैशाली जिले में मतदान 70 प्रतिशत से अधिक की तैयारी

गंगोत्री प्रसाद सिंह/हाजीपुर (वैशाली)। वैशाली जिले के हाजीपुर सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र में आगामी 20 मई को मतदान होना है। जबकि वैशाली जिले का पातेपुर विधानसभा क्षेत्र उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है। वैशाली जिले का वैशाली विधानसभा क्षेत्र वैशाली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत है। वैशाली लोकसभा क्षेत्र में मुजफ्फरपुर जिले के अन्य विधानसभा क्षेत्र भी सम्मिलित है।

वैशाली के निर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए गत दो माह से काफी प्रयास कर रहे हैं। इसके तहत पूरी प्रशासनिक व्यवस्था और सामाजिक संस्थाओं द्वारा मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

जिलाधिकारी मीणा के अनुसार इस बार जिले के सभी मतदान केंद्रों पर सूर्य की तपीश से बचने के लिए शामियाना की व्यवस्था की गई है। साथ ही पेयजल की व्यवस्था भी प्रशासन द्वारा की जा रही है।

बीते 6 मई को वैशाली जिले के सभी मतदान केदो पर मतदाताओं को अपने मतदान के अधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए चुनाव की महा पाठशाला आयोजित की गई। इस पाठशाला में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक मतदाताओं को बुलाकर उन्हें मतदान से संबंधित जानकारी दी गई।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिलाधिकारी यशपाल मीणा द्वारा वैशाली जिला के कई चुनावी महा पाठशाला का भ्रमण किया गया। वहां की तैयारियों का निरीक्षण किया गया। कई घरों पर जाकर उन्होंने स्थानीय रहिवासियों से मतदान पर्व में भाग लेने का आग्रह किया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने राह चलते राहगीरों से बात की।

उनसे मतदान का समय पूछा, तिथि पूछा, अन्य जानकारियां ली। उन्होंने इस बार बूथ पर मिलने वाली सुविधाओं से भी आमजनों को अवगत कराया। जिलाधिकारी के अनुसार जिले में इसबार 70 प्रतिशत से अधिक मतदान कराने का लक्ष्य है।

 164 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *