डीएवी गुवा में ग्रीन डे पर बच्चों को दिया गया पर्यावरण रक्षा का संदेश

हरित दिवस प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा का संदेश देता है -प्राचार्य

सिद्धार्थ पांडेय/चाईबासा (पश्चिम सिंहभूम)। हरित दिवस प्रकृति और पर्यावरण के प्रति हमारे प्रेम को दर्शाता है। हमें पर्यावरण का ख्याल रखते हुए इसकी रक्षा करनी चाहिए।हरा रंग प्रकृति, उर्वरता और समृद्धि का प्रतीक है।

उक्त बाते 26 अप्रैल को पश्चिम सिंहभूम जिला के हद में डीएवी पब्लिक स्कूल गुवा की प्राचार्य उषा राय ने कही। वे डीएवी गुवा में कक्षा नर्सरी से द्वितीय तक के 300 बच्चों एवं उनके अभिभावकों को हरित दिवस की महत्ता बताते हुए कही।

आयोजित कार्यक्रम में प्राचार्य राय ने बच्चों एवं अभिभावकों को बताया कि बच्चों की आयोजित हरित दिवस, उनके जीवन में एक नया परिवर्तन एवं मन में पर्यावरण के प्रति अगाध प्रेम को उत्सर्जित करेगा।

ग्रीन डे अर्थात हरित दिवस के अवसर पर स्कूल के प्राचार्या की अध्यक्षता में लगभग 300 स्कूली बच्चे सुंदर व् आकर्षक हरे परिधान में शिक्षकों के साथ सजे धजे दिखे। इस अवसर पर सैकड़ो अभिभावक अपने बच्चों का प्रतिनिधित्व करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की महत्ता बताते हुए स्कूल की शिक्षिकाएं एवं बच्चे काफी उत्साहित दिखे। इस अवसर पर नन्हे -मुन्ने बच्चों ने मौसमी फलों एवं सब्जियां का प्रतिबिंब बनाकर लच्छेदार गीतों के साथ सुंदर नृत्य – गीत की प्रस्तुति दी। बच्चों की फैंसी ड्रेस से भी ज्यादा आकर्षक रहने के कारण हरित दिवस कार्यक्रम ने सबों का मन मोह लिया।

विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्कूल के वरीय शिक्षक पीके आचार्या एवं शिक्षिका रौशन कुमारी ने कहा कि बच्चों के माध्यम से पर्यावरण रक्षा का जो संदेश दिया गया वह अनुकरणीय एवं प्रेरणादायक है।

धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कंप्यूटर शिक्षिका ज्योति गिरी ने कहा कि वर्तमान परिवेश में सब को स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छ एवं पौष्टिक भोजन लेने की प्रेरणा बच्चों ने सबों को दी है। बच्चों ने नृत्य – गीत के माध्यम से विभिन्न रूपों की अविस्मरणीय प्रस्तुति दी है।

कार्यक्रम में अभिभावकों के साथ-साथ सेल गुवा के वरीय प्रबंधक आलोक यादव, वरीय चिकित्सक डॉ गजेन्द्र कुमार व अन्य कई उपस्थित थे। कार्यक्रम के समायोजन में कक्षा नर्सरी से कक्षा द्वितीय तक के वर्ग शिक्षिकाओं की अग्रणी भूमिका रही।

 108 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *