बाइक चलाते समय बरते ये सावधानियां…

शिखा मिश्रा/ मुंबई। आज के समय में रोड एक्सीडेंट्स अपने चरम पर पर है और आये दिन सैकड़ो खबरे आती है जिसमे दो पहिया या चार पहिया वाहन चालते समय चालक की मौत हो जाती है। हम सबके पास दो पहिया वाहन होता है और हमें इसे चलाना पसंद है लेकिन कई बार हम इसे चलाते समय गलती करते है और हादसे का शिकार होना पड़ता है। तो आइये हम आपको बताते हैं कि दो पहिया वाहन चलाते समय क्या सावधानियां रखे…

नियमित रूप से बाइक का यांत्रिक निरीक्षण

सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपनी बाइक का समय- समय पर यांत्रिक निरीक्षण करते रहें और पता करें की उसके कल-पुर्जे ठीक से काम कर रहें हैं या नहीं। कई बार गाड़ी में कम हवा होने की वजह से या फिर टायर के कमजोर होने की वजह से यह अचानक चलते चलते पंचर हो जाता है और इससे दुर्घटना हो जाती है। इसीलिए चलने से पहले आप अपनी बाइक में हवा और टायर की क्वालिटी जरूर देख ले जिससे आप सुरक्षित रहेगे और कोई दिक्कत भी नहीं होगी। इसके अलावा आप इंजन का आयल और उसकी क्वालिटी को भी चेक करते रहें। ब्रेक, क्लच, लीवर, स्टीयरिंग आदि को भी समय समय पर जरूर चेक करते रहें।

बाइक चलाते समय बरतने वाली सावधानियां

आपके आगे वाली गाड़ी से कम से कम एक कार जितनी दूरी का गैप बनाये रखिये और लेन के नियमों का पालन कीजिये। अगर ओवरटेक करने जा रहे हैं तो इसका इशारा कीजिये क्यूंकि ये आपका कर्त्तव्य है। अनावश्यक हॉर्न ना मारे और ना ही हेड लाइट का प्रयोग करें। रास्ते में आने वाले जानवरों से हमेशा सावधान रहें।

अगर आप हाईवे पर हैं तो…

लेन के नियमों का सख्ती से पालन करें और अनावश्यक रूप से तेज गाड़ी ना चलाएं। आपके आगे वाली गाड़ी से कम से कम दो कार जितनी दूरी का गैप बनाये रखिये। अगर किसी वाहन के पीछे चल रहे हैं तो गैप थोड़ा और ज्यादा रखें। हर बार ओवरटेक करने के लिए इंडिकेटर का इस्तेमाल कीजिये। बड़े ट्रकों और बसों को ओवरटेक करने के दरमियान ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतें। अगर लम्बी देर तक बाइक चला रहें हैं तो बीच में गैप लेते रहे और इस दरमियान थोड़ा स्ट्रेच भी अपने आपको करते रहें।

अगर अकस्मात् ब्रेक लगाना हो तो…

अधिकांशतः एक्सीडेंट इसीलिए होते है की गाड़ी स्पीड में थी और अचानक सामने कुछ आ जाने पर ठीक से ब्रेक अप्लाई नहीं किया गया और बाइक में कंट्रोल नहीं हुई। याद रखिये की आप ब्रेक को आपको दबाना है न कि उसे एक झटके से लगाना है। आपसे उम्मीद की जाती है कि आप इमरजेंसी में ब्रेक लगाने की प्रैक्टिस जरूर कर लें। 80 से 90 प्रतिशत लोग आगे का ब्रेक लगाते हैं जो की ज्यादा पावरफुल होता है।

हेलमेट के साथ साथ सेफ्टी गियर का प्रयोग

आज के समय में सरकार के द्वारा ऐसे कई सारे अभियान चलाये जा रहे है जिनके तहत हमे बताया जाता है की हेलमेट के साथ- साथ सेफ्टी गियर का ध्यान रखना कितना आवश्यक। इसीलिए एक अच्छा सा हेलमेट लगाइए और सेहै फ्टी गियर का भी इस्तेमाल कीजिये। गाड़ी चलाते समय बिना अकड़े हुए आराम से ठीक से सीट पर बैठिये और आसपास के वातावरण से अलर्ट रहिये। गाड़ी चलाने वाला जैकेट और बूट भी खरीद लीजिये क्यूंकि दुर्घटना की स्थिति में ये काफी हद तक चोट को काम करने का काम करते हैं।

मौसम –

आप किस मौसम में गाड़ी चला रहे हैं, इसका भी विशेष ध्यान रखिये। अगर मौसम सर्दियों का है और सड़क में कोहरा है तो आप बहुत कम स्पीड में गाड़ी चलायें और गाड़ी चलते वक्त अपने गाड़ी की लाइट जरूर चालू रखे जिससे सामने से आ रहे इंसान को यह पता चल पाएगा की सामने से कोई वाहन आ रहा है।

 

 


 1,000 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *