एचपीसीएल के पाइप लाइन से तेल के खेल का पर्दाफर्श, दो गिरफ्तार 

आरसीएफ पुलिस ने किया दवा हो सकती है और भी गिरफ्तारी!

प्रहरी संवाददाता/मुंबई। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के तेल में होने वाले खेल का पर्दाफाश आरसीएफ पुलिस ने किया है। इस मामले में पुलिस ने दो तेल चोरों को भी गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों को दूसरे रिमांड के दौरान अदालत ने जेल भेज दिया है।

तेल चोरों में सुनील मदीवाला को वाशीनाका परिसर के गवानपाड़ा और मुस्तफा मंज़ूर खान को धारावी से पुलिस ने पकड़ा है। इससे पहले भी सुनील मदीवाला पर तेल चोरी के दो अलग -अलग मामलों में जेल जा चूका है। इन दोनों तेल चोरों ने एचपीसीएल के डीजल ईंधन की 24 इंच मोटी पाइप लाइन में होल मारकर डीजल चुराने के फिराक में थे। लेकिन पुलिस ने इन दोनों तेल चोरों की तैयारियों पर पानी फेर दिया। इस पाइप लाइन के जरिये दूसरे औद्योगिक संस्थानों में डीजल ईंधन की सप्लाई होती है।

मिली जानकारी के अनुसार देश की बहुराष्ट्रीय नौ रत्न हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) द्वारा आरसीएफ पुलिस स्टेशन में डीजल ईंधन चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई गई थी। इस शिकायत को आरसीएफ पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी केदारी कृष्णा पवार ने गंभीरता से लिया।

एचपीसीएल के 24 इंच मोटी पाइप लाइन से डीजल ईंधन की चोरी करने वाले चोरों को पकड़ने के लिए पवार ने पुलिस की दो टीम बनाई। इनमें एक टीम की बागडोर खुद संभाला और दूसरी का संचालन क्राइम पीआई रंजीत जाधव कर रहे थे। ईंधन चोरों को पकड़ने के लिए पीएसआई मिलिंद खैरनार और उनकी टीम में हवलदार प्रदीप शिंदे, चंद्रकांत खैरे, पुलिस नाइक संकेत धूमल और पुलिस सिपाही लक्ष्मीकांत इंगोले को शामिल किया गया।

गौरतलब है कि इस पाइप लाइन के जरिये कई औद्योगिक संस्थानों में डीजल की सप्लाई होती है। इस कड़ी में दिलचप्स बात यह है कि पुलिस टीम के सामने ईंधन चोरों को पकड़ने से पहले सैकड़ों किलोमीटर लंबी पाइप लाइन में उस स्थान को चिन्हित करना बड़ी चुनौती थी। हालांकि पुलिस की दोनों टीमों ने हाई अलर्ट मूड में काम करना शुरू किया।

इस बीच सूत्रों की निशनदेही पर पुलिस ने लंबी पाइप लाइन में उस स्थान का पता लगा लिया, जहां से ईंधन चोरी की संभावना थी। इसके बाद उक्त चिन्हित स्थान का जायजा लेकर चोरों की तलाश शुरू हुई। इस बीच चिन्हित परिसर में बार -बार सुनील मदीवाला (50) घूमता दिखाई दिया। इससे पुलिस को उस पर शक हुआ।

पीएसआई मिलिंद खैरनार ने उससे पूछताछ के लिए पुलिस स्टेशन लाया। यहां पुलिसिया पूछताछ के दौरान उसने अपनी डीजल चोरी की योजना का खुसाला किया और अपने साथी का नाम भी बताया। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने मुस्तफा मंज़ूर खान (56) को धारावी से धार दबोचा।

इन दोनों आरोपियों को पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया। अदालत ने आरोपियों को पांच दिनों तक पुलिस रिमांड में भेज दिया। पहले रिमांड में पुलिस ने आरोपियों से बहुत सारी जानकारी हासिल की, लेकिन दूसरे रिमांड में अदालत ने दोनों को जेल कस्टडी में भेज दिया। फ़िलहाल इस मामले की जांच पीएसआई खैरनार कर रहे हैं। कयास लगाया जा रहा है कि इस मामले में और भी तेल चोरों की गिरफ्तारी हो सकती है।

Tegs: #HPCL-pipeline-oil-scam-exposed-two-arrested

 125 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *