लातेहार के कामता में अबुआ आवास चयन में धांधली

ग्राम सभा की बिना सहमति के योग्य दिव्यांग और गरीबों का नाम काटा

एस. पी. सक्सेना/लातेहार (झारखंड)। लातेहार जिला के हद में चंदवा प्रखंड के कामता पंचायत में अबुआ आवास चयन में पंचायत सचिव पर जमकर धांधली करने का आरोप लगा है। आरोप के अनुसार पंचायत सचिव द्वारा कई योग्य दिव्यांग और गरीबों का नाम अंबुजा आवास की सूची से हटा दिया गया है।

कामता के पंचायत समिति सदस्य अयुब खान ने 23 जनवरी को एक प्रेस वक्तव्य जारी कर कहा है कि बीते वर्ष 15 दिसंबर को आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन पंचायत सचिवालय परिसर में किया गया था। कार्यक्रम में लगभग एक हजार के आस पास अबुआ आवास के लिए ग्रामीणों ने फॉर्म जमा किया था। कहा गया कि भरे गए फॉर्म की जांच पंचायत सचिव ने किया।

जांचकर पंचायत सचिव द्वारा अबुआ आवास के योग्य लाभूको की अंतिम सूची बनाकर लिस्ट पंचायत सचिवालय में चिपका दिया गया।
पंसस ने कहा कि अंतिम सूची में कई दिव्यांग और गरीबों का नाम नहीं है। पंचायत सचिव ने धांधली कर गरीब तो गरीब दिव्यांग का भी नाम काट दिया है। जो योग्य लाभूक हैं, लेकिन अबुआ आवास में नाम कट गया। वैसे योग्य गरीबों का नाम पुनः जोड़ने के लिए बीते 8 एवं 9 जनवरी को उनसे प्रखंड कार्यालय में आवेदन लिए गए। फिर भी गरीबों का नाम नहीं जुड़ पाया।

पंसस खान ने कहा कि बीते 20 दिसंबर को अबुआ आवास के लिए कामता पंचायत सचिवालय में ग्राम सभा तो की गई, परंतु छुटे हुए दिव्यांग और गरीबों का नाम जोड़ने का अधिकार ग्राम सभा को नहीं दिया गया। ग्राम सभा में उपस्थित ग्रामीणों से केवल हस्ताक्षर लिए गए। पंचायत के कई गांवो में हुए ग्राम सभा की ग्रामीणों को सूचना भी नहीं दी गई और जल्दी बाजी में ग्राम सभा कर दी गई।

पंसस ने बताया कि अबुआ आवास की सूची से हटाए गए ग्रामीण ग्राम सभा में पहुंचे तो उन्हें समझा बुझाकर घर भेज दिया गया। ग्राम सभा से केवल खानापूर्ति के नाम पर ग्रामीणों का ठप्पा लगवाया जा रहा है। कहा कि एक तरफ पंचायत सचिव द्वारा अभी आवेदन की जांच की जा रही है और दुसरी ओर ग्राम सभा करा लिया गया है।

बताया जाता है कि अबुआ आवास के चयन में प्रखंड कार्यालय और पंचायत सचिव की ही मुख्य भुमिका है, लेकिन पंचायत प्रतिनिधियों को भी ग्रामीणों से दो चार होना पड़ रहा है। अबुआ आवास सूचि से हटाए गए योग्य गरीबों, दिव्यांगों में असमंजस की स्थिति है कि उनके नाम जुड़ेंगे कि नहीं। यह अधर में है। ऐसे में अबुआ आवास की सूचि से बाहर किए गए योग्य गरीब करे तो क्या करे। आवास के लिए नाम जोड़ने को लेकर गरीब ग्रामीण अब भी प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाने को मजबूर हैं।

पंसस अयुब खान ने कामता पंचायत में पुनः जांचकर अबुआ आवास में छुटे योग्य लाभूको का नाम जोड़ने की मांग लातेहार जिला उपायुक्त हिमांशु मोहन से किया है। उन्होंने कहा है कि लातेहार जिले में अबुआ आवास चयन मामले में सभी जगह की लगभग यही स्थिति है। ग्राम सभा को अबुआ आवास के लाभूको का चयन करने और योग्य लाभूको का नाम जोड़ने से ग्राम सभा को दूर रखा गया है।

 75 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *