ओड़िशा सरकार ने किया ओएएमएस और ओएचएमएस कैडर का पुनर्गठन

पीयूष पांडेय/बड़बिल (ओड़िशा)। स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्तापूर्ण आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक डॉक्टरों को आकर्षित करने को लेकर ओडिशा सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने ओडिशा आयुर्वेदिक चिकित्सा सेवा (ओएएमएस) और ओडिशा होम्योपैथिक चिकित्सा सेवा (ओएचएमएस) कैडर को संबंधित वेतन संशोधन के साथ पुनर्गठित किया है।

राज्य सरकार द्वारा संशोधित संरचना के अनुसार ओएएमएस कैडर में अब बेस स्तर पर 462 पदों के साथ कुल संख्या 728 और ओएचएमएस कैडर में बेस स्तर पर 399 पदों के साथ 630 हो गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना में ओएएमएस कैडर के लिए ओआरएसपी नियमों के तहत लेवल -12 के वेतन मैट्रिक्स में प्रथम पदोन्नति पदानुक्रम 228 पद होंगे।

इसके अलावा, लेवल-12 के वेतन मैट्रिक्स में दूसरे प्रमोशनल पदानुक्रम के लिए 35 पद रखे जाएंगे। वेतन स्तर 13 में उपनिदेशकों की संख्या बढ़ाकर दो कर दी जाएगी। कैडर में चौथा पदोन्नति पदानुक्रम वेतन स्तर – 14 में संयुक्त निदेशक का पद होगा।

संशोधित कैडर में एक संयुक्त निदेशक, दो उप निदेशक, 35 डीएएमओ/उप अधीक्षक/सीएमओ, 228 वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी (एएमओ) और 462 एएमओ शामिल हैं।

इसी प्रकार ओएचएमएस संवर्ग में ओआरएसपी नियमों के तहत लेवल-12 के वेतन मैट्रिक्स में प्रथम पदोन्नति पदानुक्रम में 196 पद होंगे। कैडर में अधिक पदोन्नति के अवसर खोलने के लिए वेतन स्तर -13 में उप निदेशक के पदों की संख्या बढ़ाकर दो कर दी गई है।

कैडर में चौथा पदोन्नति पदानुक्रम वेतन स्तर-14 में संयुक्त निदेशक का पद होगा। संशोधित कैडर में एक संयुक्त निदेशक, दो उप निदेशक, 32 डीएचएमओ/उप अधीक्षक/सीएमओ, 196 वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी (एचएमओ) और 399 एचएमओ शामिल हैं।

 

 89 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *