हरिहर क्षेत्र मेला में पहली बार क्रॉसवर्ड एवं माइंड ब्लोइंग क्विज प्रतियोगिता

प्रतियोगिता में सम्मानित किए गये विजेता प्रभागी

अवध किशोर शर्मा/सारण (बिहार)। सारण जिला के हद में हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला में क्रॉसवर्ड एवं माइंड ब्लोइंग क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता की सफलता को देखते हुए सारण जिला प्रशासन के मुखिया जिलाधिकारी अमन समीर ने बीते 10 दिसंबर को घोषणा की कि अब प्रतिवर्ष मेले में इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

सारण जिला प्रशासन के तत्वाधान में एक्स्ट्रा सी सोसाइटी द्वारा सोनपुर मेला में पहली बार मेला ग्राउंड स्थित संगत ग्रैंड में आयोजित सोनपुर माइंडफेस्ट के मंच से विजेता प्रतिभागियों एवं उपस्थित दर्शकों को संबोधित करते हुए डीएम समीर ने उपरोक्त घोषणा की। इस मौके पर विजेता प्रतिभागियों को बिहार सरकार के विकास आयुक्त विवेक कुमार, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल एवं नगर आयुक्त सारण सुमित कुमार ने पुरस्कृत किया।

सारण के जिला पदाधिकारी अमन समीर ने सभी आगत अतिथियों को हरिहरक्षेत्र मेला का प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने मंच से इस कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए एवं बच्चों के उत्साह वर्धन के लिए सोनपुर मेला में प्रत्येक वर्ष इस तरह की प्रतियोगिता का आयोजन करने की घोषणा की।

वहीं सोनपुर के अनुमंडल पदाधिकारी निशांत विवेक ने यहां के ऐतिहासिक महत्व पर विद्यालय के बच्चों द्वारा निर्मित पेंटिंग से आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया। बिहार के विकास आयुक्त विवेक कुमार ने इस प्रतियोगिता में विजेताओं को सम्मानित करते हुए कहा कि सोनपुर एक ऐतिहासिक एवं पौराणिक धरती है। यहां पर नियमित इस प्रकार के कार्यक्रम कराए जाने चाहिए।

इससे बच्चों में उत्साहवर्धन वातावरण का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि मेले में क्विज प्रतियोगिता एवं क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता बच्चों में आगे बढ़ने और सीखने की प्रेरणा देती है। इस अवसर पर जिला स्तरीय पदाधिकारी गण भी उपस्थित थे। क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता में अदया सिंह, श्रद्धाश्री एवं शिवम कुमार क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय रहे।

वहीं, माइंड ब्लोइंग क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अमृत कमल डॉन बॉस्को एकैडमी पटना एवं विशाल कुमार विद्या विहार पूर्णिया ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान बरखा भारती गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज वैशाली एवं नीरज कुमार जीईसी वैशाली ने प्राप्त किया।

तृतीय स्थान प्रियांशु संकृत एलएमएचएस टिकारी गया एवं वैभव कुमार केंद्रीय विद्यालय सोनपुर ने प्राप्त किया। सभी विजेताओं को ट्रॉफी, टी-शर्ट, नगद पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। साथ ही सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं टी शर्ट प्रदान किया गया।
प्रतियोगिता के आयोजन में शिक्षक अमरनाथ ओझा, डॉक्टर राजेश कुमार सिंह, राजेश शुभांगी, मनीष कुमार एक्स्ट्रा सी सोसाइटी ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

 292 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *