जल संकट से जूझते मुंबईकर

मुंबई। मुंबई के हर इलाके में कम पानी आपूर्ति को लेकर जनता परेशान है। दूरदराज और ऊपरी इलाकों में तो स्थिति और खराब है। पानी की आपूर्ति तो कम हो ही रही है, इसका दबाव भी कम हो गया है। इस कारण कई इलाकों में गंदे पानी की भी शिकायतें बढ़ रही हैं। स्थायी समिति की बैठक में बुधवार को इस मुद्दे पर जोरदार हंगामा हुआ। प्रशासन का कहना है कि वॉर्ड स्तर पर योजना बनाकर यह समस्या हल की जाएगी, जिसके लिए बैठकें की जाएंगी।

घरों में पानी की स्थिति यह है कि 15 से 20 मिनट से अधिक आपूर्ति नहीं हो पा रही है। एक गृहिणी ने बताया कि पानी शुरू होते ही हम एक तरफ पीने का पानी भरते हैं, दूसरी तरफ कपड़े धोने में जुटते हैं। सांस लेने की भी फुरसत नहीं मिलती है। बावजूद इसके यदि काम भर का पानी जमा कर पाए, तो खुश हो जाते हैं। अन्यथा जुगाड़ से काम चलाना पड़ता है।

पानी आपूर्ति में कटौती के कारण सोसायटियों की टंकियों में पानी जमा नहीं हो रहा है। प्रशासन 10 प्रतिशत कटौती का दावा कर रहा है, लेकिन नगरसेवक इस कटौती को 30-40 प्रतिशत तक बता रहे हैं। नगरसेवक डॉ. सईदा खान ने बताया कि कम दबाव की वजह से पाइप में गंदगी जाने का खतरा बना रहता है। कोलाबा के नगरसेवक मकरंद नार्वेकर ने कहा कि हमारे इलाके में तय मात्रा से कम पानी आ रहा है, जिससे यहां रहने वालों को काफी दिक्कतें हो रही हैं।

 


 435 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *