किसान महासभा प्रखंड कमिटी की बैठक में आमरण अनशन शुरू करने का निर्णय

एस. पी. सक्सेना/समस्तीपुर (बिहार)। समस्तीपुर जिला के हद में ताजपुर पंचायत के नाम पर ट्रेक्टर अनुदान राशि 8 लाख रूपये फर्जीवाड़ा करने, डीएपी खाद की कालाबाजारी के खिलाफ आगामी 5 दिसंबर से ताजपुर प्रखंड कृषि कार्यालय पर अनिश्चितकालीन आमरण अनशन आंदोलन चलाने का निर्णय 2 दिसंबर को नगर परिषद के मोतीपुर वार्ड-25 में संपन्न अखिल भारतीय किसान महासभा की बैठक में लिया गया।

उक्त बैठक में ललन दास, मनोज कुमार सिंह, राजदेव प्रसाद सिंह, रवींद्र प्रसाद सिंह, कैलाश सिंह, महावीर सिंह, शंकर महतो, बासुदेव राय, संजीव राय, जगदेव सिंह, वीपीन कुमार आदि ने अपने-अपने विचार व्यक्त किया। बैठक की अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष ब्रहमदेव प्रसाद सिंह ने की। पर्यवेक्षण जिला सचिव ललन कुमार ने किया।

बतौर अतिथि भाकपा माले प्रखंड सचिव सुरेंद्र प्रसाद सिंह मौजूद रहे।
मौके पर जिला सचिव ललन कुमार ने कहा कि किसानों की योजनाओं में बड़े पैमाने पर लूट- भ्रष्टाचार व्याप्त है। उन्होंने कहा कि 1350 रूपये का डीएपी खाद 19 सौ रूपये की उंची कीमत पर बेचे जाने की शिकायत मिल रही है।

मक्के की कई प्रभेद भी उंची कीमत पर बेचा जा रहा है। बाजार में नकली बीज- खाद- खल्ली बेचे जाने की शिकायत मिल रही है। कृषि अधिकारियों- कर्मियों एवं दलाल- बिचौलिया द्वारा ताजपुर के नाम पर 8 लाख रूपये ट्रेक्टर का अनुदान राशि का फर्जीवाड़ा कर लिया गया है।

बैठक में कहा गया कि क्षेत्र के किसानों का चौतरफा शोषण हो रहा है। इसके खिलाफ किसानों को एकताबद्ध कर निर्णायक आंदोलन ही एकमात्र रास्ता बचा है। किसान महासभा को मजबूत बनाने को लेकर सदस्यता अभियान चलाने, पंचायत कमिटी का गठन करने समेत अन्य निर्णय भी बैठक से लिया गया।

इस अवसर पर भाकपा माले प्रखंड सचिव सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने उपस्थित सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि अन्नदाता के संघर्ष में भाकपा माले साथ रहेगा। उन्होंने कहा कि दो रूपये किलो फूलगोभी, बंधागोभी, बगैन, मूली, आलू आदि होने से सब्जी उत्पादक किसान बर्बादी के कागार पर है।

खाद- बीज की किल्लत-कालाबाजारी किसानों के जख्म को नासूर बना रहा है। हम किसान आंदोलन तेज कर किसानों के हक-हुकूक के संघर्ष को आगे बढ़ाने की चुनौती को स्वीकारना होगा।

 63 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *