प्लास्टिक कचरे को कम करने के लिए बरतन अधिकोष की शुरुआत

पियूष पांडेय/बड़बील (ओड़िशा)। ओड़िशा सरकार ने राज्य में प्लास्टिक कचड़ा पर अंकुश लगाने को लेकर बरतन अधिकोष को मंजूरी दे दी है। बरतन अधिकोष सामुदायिक कार्यों और सामाजिक समारोहों के दौरान डिस्पोजेबल प्लास्टिक के विकल्प के रूप में स्टील के बर्तनों के भंडार के रूप में कार्य करेगा।

पर्यावरण पर प्लास्टिक कचरे के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने की पहल में ओडिशा के नुआपाड़ा जिले की एक पंचायत ने बरतन अधिकोष की शुरुआत की है, जो अपने अधिकार क्षेत्र के गांवों में सामुदायिक उपयोग के लिए उपलब्ध बर्तनों का एक भंडार है।

प्लास्टिक प्रदूषण के गंभीर मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करते हुए, नुआपाड़ा में भालेश्वर पंचायत की सरपंच सरोज देवी अग्रवाल ने विशेष रूप से सामुदायिक समारोहों के दौरान, पर्यावरण पर प्लास्टिक के प्रतिकूल प्रभावों पर जोर दिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि सामाजिक कार्यक्रम प्लास्टिक कचरे के प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

एक समाधान के रूप में उन्होंने सामुदायिक समारोहों में प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए बरतन अधिकोष के विकास का प्रस्ताव रखा। पहला बरतन अधिकोष सुदूर कुरुमुंडा गांव में स्थापित किया गया है। जहां समुदाय ने साझा बर्तनों की अवधारणा को उत्साहपूर्वक अपनाया है।

जानकारी के अनुसार कुरुमुंडा ग्राम निधि से ₹75,000 का आवंटन स्टील के बर्तन और कटलरी की खरीद के लिए समर्पित किया गया था। जिसकी देखरेख बरतन अधिकोष ढांचे के भीतर गांव के बुजुर्गों द्वारा की जाएगी। ग्रामीणों को बर्तनों का नि:शुल्क उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, बशर्ते कि उन्हें पूरी तरह से साफ करने के बाद लौटाया जाए। सरपंच अग्रवाल ने कहा कि क्षेत्र के बाकी छह गांवों में भी जल्द ही अपना बरतन अधिकोष होगा।

सरपंच ने विस्तार से बताया कि प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन के इस अभिनव दृष्टिकोण से समुदाय को बहुत लाभ होगा। कहा कि प्लास्टिक के कचरे के कारण भूमि उपयोग के लिए अनुपयुक्त होती जा रही है। यद्यपि यह प्लास्टिक प्रदूषण की भारी मात्रा की तुलना में एक छोटा कदम है। फिर भी हमें उम्मीद है कि इससे पर्यावरण और रहिवासियों के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा।

प्रगतिशील सरपंच ने कहा कि इस कदम से समारोहों के दौरान सामुदायिक दावतों पर होने वाले खर्च में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, सह-उत्पाद के रूप में प्लास्टिक कचरे के सेवन से होने वाली मवेशियों की मौत पर भी अंकुश लगाया जाएगा।

अभी कुछ समय पहले ही, ओडिशा और छत्तीसगढ़ की सीमा पर स्थित भालेश्वर पंचायत के दूरदराज के हिस्सों में विकलांग रहिवासियों के लिए वजीफा वितरित करने के लिए ड्रोन का उपयोग करने के लिए सरपंच ने सुर्खियां बटोरी थीं। उन्होंने विकलांगो को अपना वजीफा प्राप्त करने के लिए पंचायत मुख्यालय तक यात्रा करने में असुविधाओं का सामना करते हुए देखने के बाद ड्रोन का उपयोग करने का निर्णय लिया।

ओडिशा सरकार ने 1,397 करोड़ रुपये से अधिक की 8 निवेश परियोजनाओं को हरी झंडी दी

सरकार ने 479.47 करोड़ रुपये के निवेश के साथ संबलपुर जिले में प्लास्टिक पाइप और टैंक विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए सिंटेक्स बीएपीएल लिमिटेड के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है।

एक बयान में कहा गया है कि ओडिशा सरकार ने छह जिलों में 1,397 करोड़ रुपये से अधिक के कुल निवेश प्रस्ताव वाली आठ परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इन परियोजनाओं से राज्य में 2,860 रहिवासियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

बयान में कहा गया है कि राज्य स्तरीय एकल खिड़की मंजूरी प्राधिकरण ने बीते 17 नवंबर को 1397.18 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ आठ प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। सरकार ने 479.47 करोड़ रुपये के निवेश के साथ संबलपुर जिले में प्लास्टिक पाइप और टैंक विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए सिंटेक्स बीएपीएल लिमिटेड के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है।

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड की उसी जिले में व्हाइट-फ्यूज्ड एल्यूमिना विनिर्माण इकाई बनाने के लिए 241.05 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना को प्रशासन से हरी झंडी मिल गई है। प्राधिकरण ने बालासोर में पाइप विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए 250 करोड़ रुपये के निवेश के एचआईएल इंडिया के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी।

राज्य सरकार ने मेगा फ्लेक्स प्लास्टिक्स लिमिटेड (62.38 करोड़ रुपये), संधू ट्यूब्स प्राइवेट लिमिटेड (99.54 करोड़ रुपये), केएआई स्टील प्राइवेट लिमिटेड (89.44 करोड़ रुपये), अनुज ऑटोग्राफ बिजनेस पार्क (105.30 करोड़ रुपये) और जीजीएल शैले के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी।

 142 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *