एससी/एसटी समाज का सुरक्षा कवच है एट्रोसिटी एक्ट-गोवर्धन रविदास

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। भीम आर्मी (भारत एकता मिशन) बोकारो जिलाध्यक्ष गोवर्धन रविदास ने 11 नवंबर को कहा कि हजारों वर्ष पूर्व से सामंतवादी-मनुवादी विचारधारा से प्रेरित जनमानस ने इस देश के मूल निवासी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समाज को अछूत मान कर हमेशा से ही उनके साथ अन्याय, जुल्म व छुआछूत जैसे अत्याचार किया है।

जिलाध्यक्ष रविदास ने कहा कि पूर्व में इस समाज के साथ जानवरों से भी बदतर सलूक किया गया है। कभी इनके शोषण व दमन का शिकार भारतीय संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ भीम राव अंबेडकर भी रहे थे।

यही वजह है कि इस समाज को उन सामंतवादियों- मनुवादियों के आतंक से निजात दिलाने के लिए बाबा साहब ने एससी/एसटी (एट्रोसिटी) एक्ट बनाकर संविधान में समाहित किया है, जिसे अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति समाज का सुरक्षा कवच के रूप में भी माना जा सकता है।

उन्होंने दलित-आदिवासी समाज से अपील करते हुए कहा कि गंभीर परिस्थिति में ही इस अस्त्र का सदुपयोग करें। कहा कि इस अधिनियम की गरिमा को बरकरार रखने की जिम्मेदारी अनुसूचित जाति/जनजाति के ऊपर निर्भर है। धीरे-धीरे जो भी केन्द्र की सरकारें रही हैं इस एक्ट को हमेशा कमजोर करने का प्रयास करतें रही हैं।

इसलिए छोटी छोटी मामलों का निपटारा समाज में ही मिल- बैठकर ग्राम व् पंचायत स्तर से कराएं। कहा कि चूंकि पंचायती राज व्यवस्था भी यहां लागू है। ग्राम पंचायत का फ़ैसला सर्वमान्य है, जिसे सुप्रीम कोर्ट भी मान्यता देती है।

उन्होंने भीम आर्मी के तमाम साथियों से अपील करते हुए कहा कि कल तक हम एक सामाजिक संगठन में काम कर रहे थे, लेकिन अब हमारी राजनीतिक पार्टी आजाद समाज पार्टी का गठन हो चुका है। अतः हमें अपने पार्टी की मजबूती के लिए बहुजन समाज के अंदर आने वाले बैकवर्ड, दलित, आदिवासी, माइनॉरिटी के हक अधिकार, मान- सम्मान, स्वाभिमान तथा समतामूलक समाज की स्थापना के लिए संघर्ष करना है।

ऐसे में आप यदि चाहते हैं कि झामुमो, भाजपा, कांग्रेस, राजद या अन्य क्षेत्रीय पार्टी की भांति आजाद समाज पार्टी भी देश व राज्यों के शासन सत्ता में भागीदारी सुनिश्चित करें, इसके लिए हम सबों को एक साथ पिरोकर चलना चाहते हैं। आरएसएस (भाजपा) के विचारधारा के विरुद्ध मिलकर लड़ना चाहते हैं और अम्बेडकर विचारधारा को स्थापित करना होगा। कहा कि यकीनन हम होंगे कामयाब एक दिन, मन में है विश्वास। हमें पूरा है विश्वास, हम होंगे कामयाब एक दिन।

 87 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *