ट्रक में कोयला लोड करने के दौरान हस्त लदनी मजदूर की मौत

पुत्र को आउटसोर्सिंग कंपनी में नियोजन देने की सहमति के बाद आक्रोश शांत

प्रहरी संवाददाता/बोकारो। बोकारो जिला के हद में सीसीएल कथारा क्षेत्र के जारंगडीह खुली खदान में निजी ट्रक में कोयला लोड कर रहे हस्त लदनी मजदूर की 8 अक्टूबर की संध्या कार्य के दौरान मौत हो गई। मृतक पेटरवार प्रखंड के हद में खेतको निवासी लगभग 48 वर्षीय मोहम्मद कलीम बताया जा रहा है।

घटना के बाद मृतक के पुत्र को नियोजन एवं आश्रित को मुआवजा की मांग को लेकर आक्रोशित मजदूरों ने बवाल काटा। यूनियन प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि तथा प्रबंधन के बीच सहमति के बाद मृतक के आश्रित को आउटसोर्सिंग में नियोजन देने के आश्वासन के बाद मजदूर शांत हुए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सीसीएल कथारा क्षेत्र के जारंगडीह खुली खदान में रोड सेल (लोकल सेल) ट्रक में कोयला लोड करने के क्रम में हस्त लदनी मजदूर कलीम बेहोश होकर वहीं गिर गया, जिसे वहां कार्य कर रहे उसके साथी मजदूरो ने उसे सीसीएल के कथारा क्षेत्रीय अस्पताल ले गए। जहां अस्पताल के चिकित्सक ने जांचोंपरांत उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक के दो पुत्री और एक पुत्र है।

बताया जाता है कि हस्त लदनी मजदूर कलीम की मौत की सूचना मिलते ही आक्रोशित मजदूरों ने परियोजना का कार्य ठप कर दिया। तथा शव को खुली खदान प्रबंधक कार्यालय के समक्ष लाकर आंदोलन करने लगे। स्थिति की नाजुकता को देखते हुए क्षेत्र के महाप्रबंधक डीके गुप्ता तथा परियोजना पदाधिकारी परमानंद गुईन की अनुपस्थिति में कोलियरी मैनेजर बाल गोविंद नायक ने यूनियन प्रतिनिधियों तथा जनप्रतिनिधियों से मामले में हस्तक्षेप कर समस्या समाधान का आग्रह किया।

बताया जाता है कि प्रबंधक के आग्रह के बाद प्रबंधक कार्यालय कक्ष में आरसीएमएस क्षेत्रीय सचिव वरुण कुमार सिंह, भामसं नेता आर इग्नेश, राजकुमार मंडल, एटक के चंद्रशेखर झा, भाकपा नेता आफताब आलम, सीटू के मोहम्मद निजाम अंसारी, जारंगडीह उत्तरी पंचायत के पूर्व मुखिया मोहम्मद इम्तियाज, जारंगडीह सेल कमेटी के मुख्तार अंसारी, विस्थापित बेरोजगार मोर्चा के जारंगडीह शाखा अध्यक्ष इस्लाम अंसारी, आदि।

समाजसेवी दशरथ महतो, तनवीर आलम, गुलाम ख्वाजा, अर्जुन यादव, कुंदन सिंह, जाबर अली, परवेज आलम, साहिद रजा, ललित रजक, कलीम, रामाशीष, गौरी लाल यादव, कोलियरी के प्रबंधक आउटसोर्सिंग नीरज कुमार सिंह, क्षेत्रीय सुरक्षा पदाधिकारी सुनील कुमार गुप्ता, साइडिंग मैनेजर अजीत कुमार सिंह आदि की उपस्थिति में मृतक के पुत्र को बीकेबी आउटसोर्सिंग कंपनी में नियोजन देने, आदि।

मृतक के आश्रित को सीसीएल प्रबंधन द्वारा ₹60 हजार क्षतिपूर्ति देने, सेल कमेटी की ओर से तत्काल ₹20 हजार एवं मृतक जिस दंगल में कार्यरत था उस दंगल द्वारा ₹100 प्रति ट्रक देने के अलावा सेल कमेटी द्वारा 5 लाख तक मुआवजा देने पर सहमति बनी। इसके बाद आंदोलनकारी शांत हुए। इसके बाद शव को बोकारो थर्मल पुलिस अपने कब्जे में लेकर अग्रेत्तर कार्रवाई कर रही है।

घटना के बाद कोलियरी क्षेत्र में विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए बोकारो थर्मल थाना के पुलिस अवर निरीक्षक आनंत कुमार, जारंगडीह के सुरक्षा प्रभारी दल बल के साथ मुस्तैद दिखे। इस संबंध में आरसीएमएस क्षेत्रीय सचिव वरुण कुमार सिंह ने बताया की जारंगडीह खुली खदान कोयला स्टॉक में ट्रको में कोयला लोड करने के दौरान हस्त लदनी मजदूर मोहम्मद कलीम मूर्छित होकर गिर गए।

इसके बाद अस्पताल ले जाने के क्रम में उनका निधन हो गया। उन्होंने बताया कि यूनियन प्रतिनिधियों एवं मजदूरो की मांगों को लेकर संपन्न बैठक में सेल कमेटी तथा प्रबंधन द्वारा मुआवजा एवं आउटसोर्सिंग में नियोजन देने पर सहमति बनी। सिंह के अनुसार उक्त घटना काफी दु:खद है। बावजूद इसके मृतक के परिजन को सहयोग का जो आवश्यकता था उसे मिल बैठकर पूरा करने का प्रयास किया गया है।

 342 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *