पीआरओ ने नहीं दी सटीक जानकारी!

‘द कारवार प्लेट्स’ की लेखिका की मेहनत पर फिरा पानी

मुंबई। गूगल और यूट्यूब के इस दौर में किताबों को पढ़कर पकवान कौन बनाता है? इसके बावजूद एम जी ग्रुप की पार्टनर व डायरेक्टर सुधा कामत ने अपना पहला कुक बुक ‘द कारवार प्लेट्स’ नामक एक किताब लॉन्च करने की हिमाकत की है। जिसमें विभिन्न प्रकार के करीब एक सौ से अधिक शाकाहारी व मांसाहारी पकवानों का फार्मूला दिया गया है, किस पकवान को कैसे टेस्टी बनाया जाए। जबकि आज कल आम महिलाएं किचन में अपने मोबाईल पर यूट्यूब से एक से बढ़ कर एक पकवान बनाती है। ऐसे में किसके पास इतना समय है कि पकवान बनाने का फार्मूला पढ़े?

गौरतलब है कि आधुनिकता के इस युग में अधिकांश महिलाएं जिन्हें खाने का शौक है लेकिन बनाना नहीं जानती। ऐसी महिलाएं या होटलों के कुक भी इन दिनों यूट्यूब का सहारा लेते हैं और एक से बढ़कर एक शानदार व लजीज पकवान बनाते हैं। आधुनिकता के इस दौर में देश की जनता के पास समय का बड़ा अभाव है ऐसे में किताब पढ़े और समझे फिर इस फामूर्ले से पकवान बनाने का टाइम किसी के पास नहीं है। इसके बावजूद श्रीमती सुधा कामत ने करीब 200 पन्नों की इस किताब को काफी तांमझाम के साथ विमोचन कराया। इसे लिखने में उन्हें करीब तीन साल लगे।

इस किताब में विभिन्न प्रकार के करीब एक सौ से अधिक पकवानों का फार्मूला है। पकवानों के फार्मूले का किताब कितना कारगर साबित होगा यह तो समय ही बताएगा। लेकिन इस किताब को लॉन्च करने के लिए बड़ी-बड़ी हस्तियों को बुलाया गया था। इन हस्तियों के साथ बड़ी संख्या में पत्रकारों को भी बुलाया गया था। ताकि उनकी बातों को जन-जन तक पहुंचाया जा सके। इस कड़ी में दिलचस्प बात यह है कि बेहतर पकवानों के फार्मूले वाली इस किताब को फिलहाल बाजार में कोई जगह नहीं मिल पाई है। इसकी खास वजह यह है कि, इससे भी नये-नये फार्मूले गूगल और यूट्यूब पर दशकों से राज कर रहे हैं। ऐसे में लाखों की लागत से बने इस किताब को कौन पूछेगा?

उल्लेखनीय है कि सुधा कामत की ‘द कारवार प्लेट्स’ नामक इस किताब की लॉन्चिंग के दिन ही अधिकांश पत्रकारों को पीआर कंपनी द्वारा स्टीक जानकारी नहीं दी गई। जिसके कारण श्रीमती कामत की करीब तीन साल की मेहनत पर पानी फिरता दिखाई दे रहा है। हालांकि उन्होंने इस किताब को लिखने, डिजाइन करवाने और प्रिंटिंग कराने में काफी मशक्कत की है। इतना ही नहीं उन्होंने इस किताब के लॉचिंग में भी काफी खर्च किया है।

 


 671 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *