पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक ने किया नव-निर्मित नियंत्रण भवन का शुभारंभ

अवध किशोर शर्मा/सारण (बिहार)। पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने 21 सितंबर को सारण जिला के हद में सोनपुर रेल मंडल के नव निर्मित नियंत्रण भवन का शुभारंभ किया।इस दौरान सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक विवेक भूषण सूद सहित मुख्यालय एवं मंडल के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। इस अवसर पर यहां जीएम द्वारा वृक्षारोपण किया गया।

विदित हो कि, सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन तथा इमारत में इको फ्रेंडली एलईडी लाइटिंग से सुसज्जित सोनपुर रेल मंडल का नव-निर्मित नियंत्रण भवन लगभग 6 करोड़ 50 लाख की लागत से 1200 वर्ग मीटर के एरिया में फैला हुआ है।

भवन के मुख्य प्रवेश द्वार के लिए स्वचालित स्लाइडिंग ग्लास सेंसर दरवाजे का उपयोग किया गया है।इसके सामने के पार्टीशन और कमरो के दरवाजों के लिए 12 मिलिमीटर मोटे स्पष्ट सख्त ग्लास का उपयोग किया गया है। यह उच्च स्तर के प्रभाव और टूट-फूट प्रतिरोध के साथ मजबूत और टिकाऊ भी है।

यह ग्लास सामान्य ग्लास से पांच गुना अधिक मजबूत है और आग लगने की स्थिति में अधिक सुरक्षित है। खिड़कियों और खुले स्थानों में रंगीन परावर्तक कांच का उपयोग किया गया है, जो बाहरी प्रभाव को कम करता है। साथ ही प्राकृतिक रोशनी प्रदान करता है। कमरों की पार्टीशन दीवार में ग्लास वूल से भरे जिप्सम बोर्ड का उपयोग किया गया है, जो आग प्रतिरोधी और ध्वनिरोधी है।

सोनपुर रेल मंडल के सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी (पीआरओ) रंजीत कुमार ने बताया कि यह ग्रीन बिल्डिंग के सिद्धांतों पर बनी है, जिसमें प्राकृतिक रौशनी के ज्यादा इस्तेमाल और इंसुलेटिंग मैटेरियल के इस्तेमाल से बिजली की खपत में कटौती होगी। उन्होंने बताया कि बेहतर ले आउट तथा खुली जगह होने से कंट्रोल में कार्य करने वालों की कार्यक्षमता बढ़ेगी।

पीआरओ ने बताया कि भविष्य में सोनपुर रेल मंडल में बढ़ने वाले ट्रैफिक को संभालने के लिए इस नवीन कंट्रोल केंद्र में रिमोट डायग्नोस्टिक की क्षमता भी डेवलप की जा रही है। इस भवन में 2X60T और 2X40T एयर कंडीशनिंग क्षमता वाला सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनिंग सिस्टम है।

एक समय में 100T का उपयोग 100 प्रतिशत अतिरिक्त क्षमता के साथ किया जा सकता है। इसके साथ ही बाहरी दीवारों में फ्लाई ऐश ईंटों का उपयोग किया गया है, जो थर्मल पावर प्लांट का अपशिष्ट उत्पाद हैं। फ्लाई ऐश ईंट पर्यावरण के अनुकूल एवं आग प्रतिरोधी भी है।

 89 total views,  4 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *