रिम्स अस्पताल में स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल

ईलाज में शिथिलता से चंदवा निवासी बिहारी यादव की मौत

प्रहरी संवाददाता/रांची (झारखंड)। लातेहार जिला माकपा के वरिष्ठ नेता और सामाजिक कार्यकर्ता अयुब खान ने झारखंड की राजधानी रांची में स्थित रिम्स अस्पताल पर मरीज के इलाज को लेकर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है।

जानकारी के अनुसार लातेहार जिला के हद में चंदवा थाना क्षेत्र के कामता पंचायत टोला परसाही निवासी बिहारी यादव को चंदवा सीएचसी से 6 सितंबर को रांची स्थित राजेंद्र आयुर्विज्ञान स्वस्थ संस्थान (रिम्स) रेफर किया गया था। जहां उसकी मौत हो गयी।

इस संबंध में मृतक के भाई शंकर यादव ने बताया कि उसके भाई को चंदवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से 6 सितंबर की सुबह 108 एम्बुलेंस से रिम्स भेजा गया। 108 एम्बुलेंस करीब डेढ़ बजे दिन में बिहारी को लेकर रिम्स पहुंचा, यहां घंटों जांच कराया गया।

संध्या लगभग पांच बजे से उसे सलाईन चढ़ाया जाने लगा। इस दौरान शाम सात बजे उसके भाई की सांस टुट गई। उसने बताया कि उसके भाई बिहारी को पेट में तकलीफ़ थी। शंकर यादव ने बताया कि कई जांच रिपोर्ट साथ में था।

परसाही निवासी विजय यादव की मौत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए लातेहार माकपा के वरिष्ठ नेता और सामाजिक कार्यकर्ता अयुब खान ने कहा कि मरीज की ईलाज शुरू होने में घंटों देरी हुई है। रिम्स पहुंचते ही ईलाज शुरू कर दिया जाता तो बिहारी यादव की मौत नहीं होती।

उन्होंने कहा कि बिहारी यादव को दिक्कत पेट में था। अस्पताल पर्ची कटवाने और जांच करवाने में दो घंटा से अधिक समय लग गया, तबतक मरीज का ईलाज रूका रहा। इस घटना से प्रतीत होता है कि रिम्स की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से लचर है।

 106 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *