डीएवी गुवा में शिक्षक दिवस पर पुस्तक पहल का विमोचन

प्रीतिश पाणिग्रही हेड व्यॉय एवं ऋशिता सामन्ता बनी हेड गर्ल

सिद्धार्थ पांडेय/जमशेदपुर (झारखण्ड)। पश्चिम सिंहभूम जिला के हद में डीएवी पब्लिक स्कूल गुवा में शिक्षक दिवस पूरे धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सेल गुवा उप महाप्रबंधक नरेंद्र कुमार झा एवं सहायक महाप्रबंधक अमित तिर्की की अध्यक्षता में सर्वपल्ली डॉ राधा कृष्णन की चित्र पर पुष्प अर्पित व दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल के प्रभारी प्राचार्य अनन्त कुमार उपाध्याय के अगुवाई में की गई।

इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने रंगारंग नृत्य गीत प्रस्तुत कर सबको मंत्र मुग्ध दिया। यहां डीएवी गुवा के बच्चों की पहल नाम की एक मैगजीन का विमोचन उपमहाप्रबंधक नरेंद्र कुमार झा, सहायक महाप्रबंधक अमित तिर्की व सभी शिक्षकों ने संयुक्त रूप से किया।

मौके पर विभिन्न वर्गों में वर्गीकृत चार सदन के शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं की अंताक्षरी प्रतियोगिता का आयोजन स्कूली बच्चों के द्वारा किया गया। जिसमें बच्चों की सहभागिता बढ़-चढ़कर देखी गई।

 

इस अवसर पर विभिन्न कक्षाओं के चयनित मॉनिटर को बैच पहनाकर सम्मानित किया गया। साथ ही स्कूल के हेड बॉय प्रीतिश पाणिग्रही एवं हेड गर्ल ऋशिता सामन्ता को बैच पहनाकर कार्यभार दिया गया। कक्षाओं के मॉनिटर एवं वर्गीकृत विभिन्न सदन के हेड बॉय का शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया। मंच संचालन शिक्षक पीसी आचार्या एवं राजवीर सिंह ने की।

व्व इस अवसर पर मुख्य अतिथि सेल गुवा उप महाप्रबंधक झा ने कहा कि देश उत्थान की ओर अग्रसर है। चंद्रयान एवं सूर्यायान तक की पहुँच भारत की पहचान विश्व मे बना दी है। उन्होंने कहा कि इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है।

चंद्रयान 3 की सफलता पूर्वक लैंडिंग होने के बाद अब इसरो ने एक और कीर्तिमान स्थापित करने के लिए सूर्य की ओर आदित्य एल-1 को लॉन्च कर दिया है। भारतीय विज्ञान इतिहास में पहली बार इसरो द्वारा सुर्य की तरफ किसी यंत्र को छोड़ा गया है। भारत के लिए आदित्य एल 1 काफी खास है।

चंद्रयान 3 की सफलता के बाद से पूरी दुनिया की निगाहें आदित्य एल 1 पर टिकी हुई हैं। एल 1 प्वाइंट पर पहुंचने के बाद सूर्य यान लगातार तस्वीरे खिचेंगा और सूर्य से निकलने वाली ऊर्जा, विस्फोट, तूफान , तापमान सभी चीजों का अध्ययन करेगा।

उन्होंने स्कूल के बच्चों को स्वामी दयानंद के पद चिन्हो पर चल कर देश को मजबूत बनाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर शिक्षक दिवस के उपहार स्वरूप विश्व प्रसिद्ध स्वामी दयानंद द्वारा रचित सत्यार्थ प्रकाश पुस्तक सभी शिक्षकों को डीएवी गुवा विद्यालय प्रबंधन की ओर से दी गई। मौके पर स्कूली बच्चों के साथ-साथ कई अभिभावक भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।

 238 total views,  4 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *