विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के तहत छात्राओं तथा अभिभावकों का ओरियंटेशन प्रोग्राम

ममता सिन्हा/तेनुघाट (बोकारो)। बोकारो जिला के हद में तेनुघाट स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में 12 अगस्त को विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के तहत कक्षा दसवीं तथा बारहवीं की चयनित छात्राओं तथा अभिभावकों का ओरियंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया।

विज्ञान ज्योति कार्यक्रम बालिकाओं में स्टेम (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, मैथ्स) के प्रति रुचि जगाने, भागीदारी बढ़ाने तथा अपना कैरियर विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ाने के लिए नवोदय विद्यालय समिति द्वारा प्लस टू गोमिया हाई स्कूल तथा जवाहर नवोदय विद्यालय तेनुघाट में चलाया जा रहा है। यह भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी विभाग तथा नवोदय विद्यालय समिति के संयुक्त तत्वाधान में चलाया जा रहा है।

नवोदय विद्यालय में विज्ञान ज्योति के प्रभारी जीव विज्ञान के शिक्षक आरके शर्मा ने इसके उद्देश्य एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए अभिभावकों को बताया कि विज्ञान के क्षेत्र में छात्राओं की भागीदारी को बढ़ाना ही इसका मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने पीपीटी स्लाइड्स के माध्यम से डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी तथा एनवीएस के संयुक्त इंप्लीमेंटेशन का महत्व भी बताया।

विभिन्न बिंदुओं पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने अभिभावकों को विज्ञान में आगे की शिक्षा के लिए अपनी बालिकाओं को प्रेरित करने के लिए कहा। ज्ञात हो कि, इस अवसर पर विज्ञान ज्योति कार्यक्रम 2019-20 के सत्र में शुरू किया गया। इसका लाभ अभी तक अनेक छात्राओं को मिल चुका है।

कक्षा 12वीं विज्ञान की छात्राओं को प्रतिवर्ष इसके माध्यम से छात्रवृत्ति भी दी जाती है। शर्मा ने इस कार्यक्रम में होने वाले विभिन्न चरणों की जानकारी दी। उन्होंने छात्राओं एवं अभिभावकों को अपना बहुमूल्य समय देकर इसे सफल बनाने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर अभिभावकों ने भी अपने विचार साझा किया तथा यह आश्वासन दिया कि वे अपनी बालिकाओं को भरपूर सहयोग देंगे। साथ हीं इस क्षेत्र में बच्चियों को आगे बढ़ाएंगे।

विद्यालय के रसायन विज्ञान के शिक्षक संजय कुमार ने भी स्टेम के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य विपिन कुमार ने बताया कि भारत सरकार की सोच को हमें धरातल पर लाना है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बालिकाओं के बीच की योग्यता को बाहर लाना है।

उन्होंने अभिभावकों की भूमिका को बहुत महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने यह भी बताया कि उनकी शिक्षा के लिए बाहर के कोचिंग सेंटर से शिक्षकों को बुलाया जाएगा। इसके लिए अभिभावकों का सहयोग अपेक्षित है। ताकि यह योजना शत प्रतिशत सफल हो सके।

इस अवसर पर प्लस टू हाई स्कूल गोमियां की लगभग 50 छात्राएं तथा उनके अभिभावक एवं नवोदय विद्यालय तेनुघाट की 50 छात्राएं एवं उनके अभिभावक उपस्थित थे। जीव विज्ञान के शिक्षक आर के शर्मा द्वारा कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा गया कि आपकी उपस्थिति ने हम शिक्षकों तथा बालिकाओं का उत्साहवर्धन किया है।

 187 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *