हजारीबाग में डीजीपी ने रेंज के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

डीजीपी ने टॉप दस अपराधियों को गिरफ्तार करने का दिया टास्क

एस. पी. सक्सेना/हजारीबाग (झारखंड)। झारखंड के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अजय कुमार सिंह ने 6 अगस्त को हजारीबाग पहुंचकर समाहरणालय स्थित सभागार में हजारीबाग रेंज के पुलिस पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में रेंज के डीआईजी, हजारीबाग, चतरा, रामगढ़, कोडरमा एवं गिरिडीह के एसपी और अन्य पदाधिकारियों के साथ अपराध नियंत्रण, विधि व्यवस्था और नक्सलियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान की समीक्षा की।

बैठक में डीजीपी सिंह ने अपराध नियंत्रण के लिए संगठित आपराधिक गिरोहों के सरगना एवं उसमें शामिल सदस्यों को चिन्हित करते हुये सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया। साथ हीं जमानत पर छूटे अपराधियों के गतिविधियों पर निगरानी रखने तथा उनके विरुद्ध सीसीए के तहत कार्रवाई करने को कहा।

बैठक में डीजीपी द्वारा संगठित आपराधिक गिरोह के फरार अपराधियो को हर हाल में गिरफ्तार करने और अंतर जिला, अंतर्राज्यीय आपराधिक गिरोह के सदस्यों पर नकेल कसने के लिये रेंज के डीआईजी को विशेष रूप से निर्देशित किया गया। वहीं सक्रिय टॉप दस अपराधकर्मियों को टीम गठित कर अविलम्ब गिफ्तार कर कठोर कार्रवाई का टास्क दिया गया।

सीसीए के तहत सभी जिलों से भेजे गए प्रस्ताव की जानकारी ली। बार-बार अपराध करने वालो को चिन्हित करते हुये विधि सम्मत कठोर कार्रवाई करने पर जोर दिया गया। आरोपित अपराध कर्मियों का दागी पंजी में नाम दर्ज कर उन पर लगातार निगरानी रखने का निर्देश दिया।

उन्होंने संगठित आपराधिक गिरोहों पर लगाम लगाने के लिए हजारीबाग रेंज के अपराधिक गिरोहों एवं उनके सदस्यों की सूची तैयार कर फरार अपराधकर्मियों को यथाशीघ्र गिरफ्तार करने एवं जेल में बंद अपराधकमियों पर निगरानी रखने को कहा, ताकि उसके द्वारा जेल से मोबाईल द्वारा अपने आपराधिक गिरोह का संचालन नहीं किया जा सके। जेल से छूटे अपराधकामियों का बेल कैन्सिलेशन कराने तथा स्पीडी ट्रायल कर अपराधियों को सजा दिलाने एवं फरार अपराधियों के विरूद्ध नियमानुसार पुरस्कार की घोषणा करने का निर्देश दिया।

डीजीपी ने अवैध खनन पर रोक लगाने का दिया निर्देश

डीजीपी अजय कुमार सिंह ने क्षेत्र के सभी जिलों में अपराध नियंत्रण के लिए की गयी कार्रवाई की जानकारी ली। उन्होंने मादक पदार्थ नेटवर्क एवं अवैध शराब व्यवसाय से जुड़े अपराधकर्मियों का पता करते हुए संलिप्त अपराधकर्मी तक पहुँच कर उनके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। वही संगठित रूप से किये जाने वाले अवैध खनन पर पूर्णतः रोक लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने एनटीपीसी क्षेत्रों में लाइट एवं सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया।

समीक्षा के दौरान डीजीपी हत्या, डकैती, लूट, चोरी, गृहभेदन, स्नेचिंग, आर्म्स एक्ट, फिरौती के लिए अपहरण, संगठित अपराधिक गिरोह द्वारा रंगदारी, बलात्कार, पोक्सो एक्ट एवं एससी/एसटी एक्ट के तहत प्रतिवेदित कांडों तथा उसके निष्पादन पर भी चर्चा की। बैठक में जिलाबार लंबित वारंट कुर्की का त्वरित निष्पादन करने के लिए रेंज के सभी जिलों के एसपी को आदेश दिया। साथ ही लगातार अभियान चलाकर वारंटियों को गिरफ्तार करने पर जोर दिया।

इसके अतिरिक्त समीक्षा बैठक में एससी/एसटी एक्ट, पोक्सो अधिनियम, मानव तस्करी के वैसे कांड जिसमें विक्टिम अभी तक मिसिंग है के लंबित मामलों, बामपंथी उग्रवाद परिदृश्य की समीक्षा और चल रहे अभियान, उग्रवादियों की चल, अचल संपत्तियों की जप्ती के प्रस्तावों की स्थिति, फरार नक्सली कमांडरों के खिलाफ इनाम घोषणा के प्रस्तावों की स्थिति, पांच वर्ष और दस वर्ष से अधिक अवधि से लंबित मामलों की समीक्षा की।

समीक्षा बैठक में डीजीपी ने पुलिस निरीक्षक, डीएसपी, एसपी, डीआईजी को नियमित अंतराल पर थाना एवं पुलिस प्रतिष्ठानों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। पुलिस मुख्यालय के द्वारा समय-समय पर दिये गये निर्देशों का अक्षरशः एवं ससमय अनुपालन किये जाने का निर्देश भी दिया।

इसके अलावे डीजीपी ने सभी जिला में समय एवं स्थान बदलकर वाहन चेकिंग कराने तथा बस स्टैण्ड, टेम्पू स्टैण्ड एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों के आस-पास पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था कराने का निर्देश दिये, ताकि अपराधियों एवं असामाजिक तत्वों का जमावड़ा नहीं लगे। साथ हीं छोटे-छोटे अपराधों पर भी लगाम लगाया जा सके।

असामाजिक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया के गलत उपयोग को रोकने के लिए इस पर कड़ी निगरानी रखने की आवश्यकता पर डीजीपी ने विशेष बल दिया। समीक्षा बैठक में डीजीपी अजय कुमार सिंह के अलावा एडीजी मुख्यालय मुरारीलाल मीणा, एडीजी अभियान संजय आनन्दराव लाठकर, आईजी मुख्यालय मनोज कौशिक, आईजी मानवाधिकार अखिलेश झा, आईजी अभियान अमोल वेणुकांत होमकर, आईजी विशेष शाखा प्रभात कुमार, आदि।

आईजी सीआईडी असीम विक्रांत मिंज, डीआईजी कार्मिक ए विजया लक्ष्मी, हजारीबाग रेंज के डीआईजी नरेन्द्र कुमार, डीआईजी बजट डॉ शम्स तबरेज, हजारीबाग एसपी चोथे मनोज रतन, चतरा एसपी राकेश रंजन, कोडरमा एसपी कुमार गौरव, गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा सहित क्षेत्र के अन्य पुलिस पदाधिकारी गण शामिल थे।

 

 82 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *