अनुमंडल पदाधिकारी ने बीएलओ व् पर्यवेक्षक के साथ की बैठक

बोकारो विधानसभा क्षेत्र के पन्ना एवं प्रविधि से संबंधित बैठक सम्पन्न

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी चास की अध्यक्षता में 6 जुलाई को अनुमंडल कार्यालय सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एक जनवरी 2024 को अर्हता तिथि मानते हुए पन्ना जांच एवं घर घर प्रविधि कार्यों का ससमय सम्पादन करने के उद्देश्य से सभी बीएलओ पर्यवेक्षक बोकारो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र एवं सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के साथ किया गया।

इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावत द्वारा पन्ना जांच एवं घर घर प्रविधि से संबंधित कार्य को विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि एक जनवरी 2024 को अहर्ता तिथि मानते हुए मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संदर्भ में पूर्व पुनरीक्षण गतिविधियों के तहत् मतदाता सूची का शत्-प्रतिशत भौतिक सत्यापन आगामी 21 जुलाई से 21 अगस्त तक किया जाना है। इस क्रम में मतदाता सूची को समावेशी एवं त्रुटिरहित बनाना निर्वाचन तंत्र का लक्ष्य है।

साथ ही उन्होंने कहा कि बीएलओ द्वारा शत्-प्रतिशत् घर-घर जाकर सभी मतदाताओं का सत्यापन किया जाना है। सत्यापन के दौरान बीएलओ विभागीय स्तर से उपलब्ध कराए गए स्टिकर को प्रत्येक घर पर चिपकाएंगे। उनके द्वारा भ्रमण के उपरांत भ्रमण की दो तिथियाँ अंकित की जाएगी। साथ ही उनके द्वारा बीएलओ रजिस्टर एवं सुधार सूचि के माध्यम से घर-घर मतदाताओं का सत्यापन कार्य किया जाएगा।

कहा गया कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं बीएलओ सुपरवाईजर द्वारा घर-घर सत्यापन के कार्य का पर्यवेक्षण किया जाएगा।

उक्त बैठक में प्रविधि की जानकारी दी गई, जिसे पन्ना जांच एवं घर घर प्रविधि ( तकनीक) का नाम दिया गया है। पन्ना जांच एवं घर घर सत्यापन का उपयोग शत्-प्रतिशत भौतिक सत्यापन की जाँच के क्रम में किया जाना है।

बैठक में बताया गया कि सामान्यतया किसी मतदान केन्द्र के मतदाता सूची के एक पन्ने पर लगभग 30 मतदाताओं के नाम एवं विवरण मुद्रित होते है। शत्-प्रतिशत भौतिक सत्यापन की जाँच के क्रम में पहली प्रविधि यथा पन्ना जांच के अन्तर्गत संबंधित मतदान केन्द्र की मतदाता सूची के किसी एक पन्ने का यादृच्छिक रूप से चुनाव करने के पश्चात् उस पन्ने में अंकित सभी मतदाताओं का सत्यापन घर-घर जाकर किया जाना है।

यदि उस पन्ने में अंकित सभी मतदाता भौतिक रूप से पाये जाते हैं या उनके उपलब्ध होने की जानकारी मिलती है, वैसी स्थिति में उस मतदान केन्द्र की मतदाता सूची को कुछ अंशों तक समावेशी माना जा सकता है। यदि पन्ने में अंकित कोई मतदाता के भौतिक रूप से उपलब्ध होने की जानकारी प्राप्त नहीं होती है अथवा अनुपस्थित, स्थानांतरित या मृत मतदाता के संबंध में जानकारी प्राप्त होती है तो नियमानुसार नाम विलोपन की कार्रवाई पूर्णरूपेण संतुष्ट होने के पश्चात् किया जाना है।

बताया गया कि शत्-प्रतिशत भौतिक सत्यापन की जाँच के क्रम में दूसरी प्रविधि घर घर सत्यापन के अन्तर्गत संबंधित मतदान केन्द्र क्षेत्र के यादृच्छिक रूप से चयनित किसी मुहल्ला या टोले के लगातार 6 घरों में निवास करने वाले सभी बालिग नागरिकों के मतदाता सूची में सम्मिलित होने की जांच घर-घर जाकर किया जाना है।

यदि सभी योग्य नागरिकों का नाम मतदाता सूची में उपलब्ध हो तो वैसी स्थिति में उस मतदान केन्द्र की मतदाता सूची को कुछ अंशों तक समावेशी माना जा सकता है। यदि इस दौरान 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवक, युवती अथवा नवविवाहित महिलाओं का नाम मतदाता सूची में नहीं पाया जाता है, वैसी स्थिति में फॉर्म 6 भरकर मतदाता सूची को समावेशी बनाया जाना है।

अनुमंडल पदाधिकारी शेखावत ने बताया कि आपके द्वारा सत्यापन के पर्यवेक्षण संबंधी कार्य का समुचित रिकार्ड संधारित करते हुए उसकी एक प्रति सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी या निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के कार्यालय को उपलब्ध कराया जाय। चुंकि उक्त संधारित रिकार्ड से ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मतदाता सूची प्रेक्षक -सह- प्रमण्डलीय आयुक्त एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के पदाधिकारी के द्वारा आवश्तानुसार सत्यापन/ पर्यवेक्षण की कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि बीएलओ सुपरवाईजर एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को उक्त प्रविधि की जानकारी देते हुए मतदाता सूची का शत् प्रतिशत भौतिक सत्यापन सुनिश्चित किया जाए ताकि विशेष सारांश पुनरावृति के फलस्वरूप एक स्वस्थ त्रुटि रहित एवं समावेशी मतदाता सूची का निर्माण किया जा सके। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के संकल्प कोई मतदाता छूटे न को अक्षरशः पूरा किया जा सके।

अंत में पुनः एसडीओ द्वारा बैठक में उपस्थित सभी बीएलओ सुपरवाईजर को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत सम्पूर्ण कार्य की जानकारी तिथीवार दी गयी। बैठक के दौरान चास के प्रखंड विकास पदाधिकारी मिथिलेश चौधरी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी छविबाला बारला सहित कार्यालय कर्मी पंकज, प्रेम, सचिन, सेफाली आदि उपस्थित थे।

 77 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *