संतों ने लिया हिन्दू धर्म रक्षा का सामूहिक संकल्प

अवध किशोर शर्मा/सारण (बिहार)। सारण जिला के हद में हरिहरक्षेत्र सोनपुर स्थित तपोभूमि संकटमोचन मंदिर धर्म सभा में 27 जून को हिन्दू संतों ने एक स्वर से सनातन हिन्दू धर्म की रक्षा का संकल्प लिया। साध्वी लक्ष्मी माता ने धर्मो रक्षति रक्षितः का उद्घोष किया।

इस अवसर पर सीमांचल में हिंदुओं और उनके मानबिन्दुओं पर हो रहे कुठाराघात पर चिंता व्यक्त करते हुए धर्मसभा ने कहा गया कि बच्चों को बचपन से अपने धर्म की शिक्षा नहीं देने के कारण आज हिन्दू अज्ञानी और धर्मांतरण के शिकार हो रहे हैं।

हरिहरक्षेत्र सोनपुर स्थित तपोभूमि संकटमोचन मंदिर सबलपुर में आयोजित गौरीशंकर मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर आयोजित धर्म सभा को संबोधित करते हुए संतों ने उपरोक्त बाते कही। यहां हरिहरनाथ मंदिर के मुख्य अर्चक आचार्य सुशील चंद्र शास्त्री एवं संकटमोचन मंदिर सोनपुर के अर्चक आचार्य हरिवंश तिवारी ने गौरी शंकर मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा विधिवत संपन्न कराया। मुख्य यजमान पटना के सत्येन्द्र सिंह थे।

इस अवसर पर आयोजित धर्म सभा को संबोधित करते हुए संत मुरारी शरण दास ने भारत माता का जयकारा लगाया। उन्होंने उद्घोष किया कि तेरा वैभव अमर रहे मां, हम दिन चार रहे न रहें। उन्होंने सूबेदार जी जैसे स्वयंसेवकों को राष्ट्रयोगी बताया। साध्वी लक्ष्मी ने उद्घोष किया कि धर्म की रक्षा हम करेंगे और धर्म हमारी रक्षा करेगा।

महंत धर्मदास महाराज ने कहा कि भोलेनाथ ने जगत की पीड़ा के शमन के लिए हलाहल का पान किया। उन्होंने स्वरचित कविता वर दे मुझे जहर पीने का वर दे का सस्वर पाठ कर श्रद्धालुओं में जोश और उमंग भर दिया।

संकट मोचन मंदिर समिति, धर्म जागरण समन्वय तथा बिहार सांस्कृतिक विकास परिषद के तत्वावधान में आयोजित इस धर्म सभा को संत मुरारी शरण दास, साध्वी लक्ष्मी माता, महंत धर्मदास महाराज आदि ने संबोधित किया।धन्यवाद ज्ञापन विनोद सिंह सम्राट ने किया।

इस मौके पर क्षेत्र कार्यवाह मोहन, गंगा समन्वय के राष्ट्रीय मंत्री रामशंकर, विजय निकेतन पटना के कार्यालय प्रमुख देवेंद्र, विधान पार्षद राजेन्द्र गुप्ता, जीवन कुमार, संत देवकी नंदन, धर्म जागरण के प्रशांत विक्रम, डॉ मिथिलेश, संघ के सारण जिला प्रचारक संजय, महामण्डलेश्वर महंत रामनरेश दास सहित कई विशिष्ट व्यक्तियों को अंगवस्त्र से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के सफल संचालन में धर्म जागरण समन्वय के डॉ अवधेश कुमार, प्रांत समन्वय सूबेदार, शशि रंजन, सुजीत प्रियदर्शी, डॉ उमेश आदि की सहभागिता बढ़-चढ़ कर रही।

 101 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *