यूथ होस्टल्स एशोसिएशन यूनिट ने गंगा वैली पार्क में किया पौधारोपण

फिरोज आलम/जैनामोड़ (बोकारो)। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर यूथ होस्टल्स एशोसिएशन ऑफ इंडिया पाटलीपुत्र यूनिट की ओर से पटना के दीघा स्थित गंगा किनारे बने गंगा वैली पार्क में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में बड़ी संख्या में यूथ होस्टल्स के सदस्यों के अलावा सरकारी और गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारीगण आदि शामिल हुये।

वृक्षारोपण में एसोसिएशन के बिहार राज्य शाखा के प्रदेश उपाध्यक्ष सुधीर मधुकर के अलावा पाटलीपुत्र यूनिट के डॉ सुशील कुमार सिंह, राकेश चंद्र मल्होत्रा, रामजी सिंह, डॉ नम्रता आनंद, राजेश कुमार, अशोक नागबंशी, विकास कुमार प्रवीण सिंह आदि ने वृक्षारोपण किया।

यहां उपरोक्त के अलावा पटना स्थित वनों के क्षेत्र पदाधिकारी संजीव कुमार, एक्सपेरिमेंट इन इंटरनेशनल लिविंग पटना सेंटर के समुदाय अध्यक्ष राकेश चंद्र मल्होत्रा, एसोसिएट कम्युनिटी चेयरमैन नीलम छाबड़ा, सचिव पुष्पम झा, संयुक्त सचिव आलोक ताकतर, कार्यक्रम समन्वयक राम छाबड़ा, सेवानिवृत्त आईएएस आनंद वर्धन सिन्हा आदि उपस्थित थे।

इस अवसर पर यूथ होस्टल्स एशोसिएशन पाटलीपुत्र यूनिट की सचिव डॉ नम्रता आनंद ने कहा कि पेड़ पौधे जीवन का आधार है। हर व्यक्ति को पौधारोपण करना चाहिए। आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण देने के लिए पौधारोपण हर हाल में करना होगा। उन्होंने कहा कि आधुनिक जीवन शैली में परिवर्तन कर पर्यावरण के प्रति सजग एवं जागरूक समाज के निर्माण की आवश्यकता है।

आज हमारे जीवन मे पेड़ों का बहुत महत्व है। पूरा विश्व प्रदूषण की चपेट में आ रहा है। ऐसे में हमें पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज हम पेड़ो को कटता देख रहे हैं। जो पूरे विश्व मानव के लिए खतरे की बात है। पर्यावरण संरक्षण बहुत जरुरी है।

कार्यक्रम में शामिल गणमान्य जनों ने अपने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि बृक्ष लगाने के साथ साथ संकल्प लें कि इसकी सुरक्षा हमें ही करना है। जीवन में प्लास्टिक का उपयोग न तो हम करेंगे और आम जनता को भी जागरूक करेंगे कि प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें।

 196 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *