सांसद आवास में चुआड़ विद्रोह के महानायक रघुनाथ महतो का शहादत दिवस मनी

एन. के. सिंह/फुसरो (बोकारो)। बोकारो जिला के हद में फुसरो नगर परिषद क्षेत्र के सेंट्रल कॉलोनी मकोली स्थित सांसद आवासीय कार्यालय में 5 अप्रैल को अमर शहीद वीर रघुनाथ महतो का शहादत दिवस मनाया गया। इस अवसर पर अमर शहीद रघुनाथ महतो की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें पार्टी कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर मुख्य रूप से उपस्थित दीपक महतो ने कहा कि शहीद रघुनाथ महतो का जीवन समाज के लिए अनुकरणीय रहा है। शहिद महतो ने अंग्रेजों के खिलाफ चुआड़ विद्रोह किया था। उन्होंने अपना गांव, अपना राज, दूर भगाओ विदेशी राज का नारा दिया था।

विद्रोह करने वालों में कुड़मी, महतो, भूमिज, बाउरी और अन्य समुदाय शामिल थे। नगर अध्यक्ष महेश देशमुख ने कहा कि प्रथम चुआड़ विद्रोह के नायक शहीद रघुनाथ 1778 ई. को अंग्रेजों के विरुद्ध लड़ते हुए शहीद हो गए। उनका जीवन युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत है। उन्होंने कहा कि भारत वर्ष की स्वतंत्रता के लिए लड़ी गई लड़ाई इतिहास के सुनहरे पन्नो में दर्ज है।

शहादत दिवस कार्यक्रम में मुख्य रूप से सांसद प्रतिनिधि दीपक महतो, नगर अध्यक्ष महेश देशमुख, सांसद प्रतिनिधि अशोक चौहान, बेरमो प्रखंड कार्यकारी अध्यक्ष कृष्णा महतो, बेरमो प्रखंड उपाध्यक्ष बीरू हरि, छात्र संघ सचिव विक्की महतो, यूनियन नेता बबलू महतो, जसवंत महतो, सुमीत पासवान रोहित चौधरी आदि उपस्थित थे।

शहादत दिवस कार्यक्रम के उपरांत आगामी घोषित कार्यक्रमों जिनमें आगामी 13 अप्रैल को जिला मुख्यालय में घोषित सामाजिक न्याय मार्च कार्यक्रम, आगामी 14 अप्रैल को सभी प्रखंडों में बाबा भीम राव अंबेडकर की जयंती, आदि।

23 अप्रैल को ओबीसी मोर्चा के बैनर तले रांची में सामाजिक न्याय मार्च‌‌, 27 अप्रैल को एसटी मोर्चा का राज्य सम्मेलन के बैनर तले भोगनाडीह में कार्यक्रम, 30 अप्रैल को एससी मोर्चा का राज्य सम्मेलन चतरा में आयोजित किया जाना है। इन सभी कार्यक्रमों की सफलता एवं तैयारी पर विस्तृत रूप से चर्चा हुई।

जिसके आलोक में जिला के तमाम प्रखंडों, नगर परिषद क्षेत्र में बैठक कर उक्त कार्यक्रमों में जिले के तमाम कार्यकर्ताओं और आम जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने को लेकर तैयारी की जाएगी।

 149 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *