लूटे गए विस्फोटक कोल्हान रिजर्व वन क्षेत्र के जंगलों में छिपाएं जाने की संभावना

बड़ाजामदा थाना में अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज

सिद्धार्थ पांडेय/जमशेदपुर (झारखंड)। पश्चिमी सिंहभूम जिला के हद में नोवामुंडी थाना एवं बड़ाजामदा ओपी अंतर्गत मेरेलगड़ा एवं बालजोड़ी में डीके घोष की विस्फोटकों को रखने वाली दो अलग-अलग मैगजीन हाउस से भारी मात्रा में डेटोनेटर और कोडेक्स फ्यूज को लूट कर भाकपा माओवादी कोल्हान रिजर्व वन क्षेत्र के जंगलों में ले जाये जाने की संभावना है। यह विस्फोटक बीते 30 मार्च की रात में लूटी गई थी। इस संबंध में संबंधित थाना में अज्ञात नक्सलीयों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार उक्त विस्फोटकों को अपने साथ ले जाने के लिए नक्सलियों ने मोटरसाईकल व अन्य छोटे वाहनों का इस्तेमाल किया था। डेटोनेटर व अन्य विस्फोटकों को नक्सली कागज के कार्टून से निकाल कर प्लास्टिक की बोरियों व बैग में भरकर ले गये।

सूत्रों का कहना है कि दर्जनों नक्सली बालजोड़ी से दूधबिला जाने वाले रास्ते में कुछ आगे बढ़ने के बाद अलग-अलग दिशा के जंगलों में जाकर विलुप्त हो गए। अधिक संभावना है कि लूटे गये विस्फोटकों को नक्सली एक स्थान पर नहीं रखकर राईका, लुईया, गौबुरु, पुखरीबुरु, हुसिपी, तुईबेड़ा, बांकी, झिर्झोर, सारजोमबुरु, रेगड़ाहातु आदि गांव क्षेत्रों के घने जंगलों में छिपा दिए होंगे। घटनास्थल से उक्त क्षेत्र के जंगलों में आसानी से पहुंचा जा सकता है।

स्थानीय एक ग्रामीण ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि नक्सली जब विस्फोटकों को लूटकर ले जा रहे थे तब ग्रामीणों को बालजोड़ी से दूधबिला जाने वाले मार्ग में नहीं आने की भी धमकी दी थी। नक्सलियों ने उक्त जंगल के रास्ते में लैंडमाइन लगाये जाने की भी बात कही थी।

साथ ही उस रास्ते में कुछ पर्चा भी छोड़ा था, जिसमें आगे नहीं बढ़ने और लैंडमाइन लगे होने की बात भी लिखी गयी थी। सूत्रों का कहना है कि नक्सली बुरुसाई, मदवासाई, हेसापी, राईका गांव के समीप जंगल होते आगे बढे़ हैं।

इस घटना व नक्सलियों की धमकी के बाद उक्त क्षेत्र के ग्रामीण अब जंगल में लकड़ी आदि लाने जाने से भी डर रहे हैं। हालांकि ग्रामीण सड़कों पर ग्रामीणों का आवागमन सामान्य है। वही बड़ाजामदा थाना में नक्सलियों के खिलाफ विस्फोटक सामग्री लुटे जाने का मामला दर्ज एक अप्रैल को की गई।

इस संबंध में किरीबुरू पुलिस अनुमण्डल पदाधिकारी अजीत कुमार कुजूर एवं बडाजामड़ा थाना प्रभारी बासुदेव टोप्पो ने बताया कि नक्सलियों द्वारा कितना विस्फोटक की लूट की गई है, इसकी अभी जांच की जा रही है। जांच के बाद ही पता चल पाएगा की नक्सली दोनों मैगनीज हाउस से कितनी मात्रा में विस्फोटक सामग्री ले गए हैं।

अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी कुजूर एवं बडाजामड़ा थाना प्रभारी टोप्पो के अनुसार अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ थाना में कांड क्रमांक-10/23 के तहत मामला दर्ज किया गया है। वहीं सूत्रो के अनुसार इस घटना में नक्सलीयों द्वारा 5000 डेनोनेटर की लूट की गई है।

 150 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *