शिक्षा की गिरती स्थिति व छात्रों की भूमिका विषयक आइसा द्वारा सेमिनार

उच्च शिक्षा को बचाए रखना छात्र व शिक्षक की संयुक्त जिम्मेदारी-डॉ प्रभात कुमार 

उच्च शिक्षा में समस्तीपुर का नाम राज्य स्तर पर आगे बढ़ने की जरूरत-डीईओ

एस. पी. सक्सेना/समस्तीपुर (बिहार)। शहीद – ए – आजम भगत सिंह व जेएनयूएसयू के पूर्व अध्यक्ष शहीद चंद्रशेखर के शहादत सप्ताह के समापन के अवसर पर 31 मार्च को आइसा द्वारा समस्तीपुर के बीआरबी कॉलेज में सेमिनार का आयोजन किया गया।

देश में शिक्षा की गिरती स्थिति व छात्रों की भूमिका विषयक सेमिनार और पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए सेमिनार के मुख्य अतिथि डॉ प्रभात कुमार ने कहा कि छात्रों का महाविद्यालय से जुड़ाव कम हो गया है। छात्र व शिक्षक को संयुक्त रूप से उच्च शिक्षा में सुधार करने के लिए संघर्ष करना होगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा उच्च शिक्षा में फंड कटौती, नई शिक्षा नीति 2020 के नाम पर प्राइवेटाइजेशन को बढ़ावा देकर निम्न व मध्यमवर्गीय छात्रों को उच्च शिक्षा से बेदखली की साजिश को नाकाम करने के लिए छात्र – शिक्षक व अभिभावक को संयुक्त रूप से आंदोलन में उतरना होगा। उन्होंने कहा कि राजभवन, विश्वविद्यालय व महाविद्यालय के भ्रष्ट गठजोड़ को समाप्त करना होगा।

सेमिनार के विशिष्ट अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में रामानुजन टैलेंट सर्च प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर समस्तीपुर जिले के छात्रों ने नाम रौशन किया है। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मेहनत करने की जरूरत है।

उन्होंने छात्रों को महाविद्यालय से जोड़ने के उद्देश्य से आइसा द्वारा सेमिनार व क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन जैसे ली गई पहल की सराहना की। हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ शशि भूषण कुमार शशि ने कहा कि आज छात्रों को शिक्षा में निजीकरण, मुनाफाखोरी व कॉर्पोरेटीकरण को समझने के लिए भगत सिंह के विचार को पढ़ने की जरूरत है।

उन्होंने छात्रों को जेएनयू एसयू के पूर्व अध्यक्ष शहीद चंद्रशेखर के जीवन से प्रेरणा लेने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि चंद्रशेखर ने देश के सर्वोच्च विश्वविद्यालय में पढ़ने के वावजूद चकाचौंध भरी जीवन को छोड़कर किसान – मजदूर के बीच रहना पसंद किया।

सेमिनार में प्रो. शबनम कुमारी उच्च शिक्षा में छात्राओं की कमी को रेखांकित करते हुए छात्राओं से उच्च शिक्षा ग्रहण करने की अपील की। कार्यक्रम को प्रोफेसर रविंद्र कुमार चौधरी, नरेश कुमार, आइसा जिला प्रभारी सुरेंद्र प्रसाद सिंह, आइसा जिलाध्यक्ष लोकेश राज, मनीषा कुमारी, दीपक कुमार, प्रीति कुमारी, दीपक यदुवंशी, राजू झा अधिवक्ताओं ने संबोधित किया। सेमिनार का संचालन आइसा जिलाध्यक्ष सुनील कुमार ने किया।

सेमिनार के अंत में क्वीज प्रतियोगिता में शामिल छात्रों में 1 से 50 तक के सफल छात्र – छात्राओं को शील्ड, प्रशस्ति – पत्र, पुस्तक, डायरी, पेन व नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया व अन्य शामिल छात्रों को प्रशस्ति – पत्र से विशिष्ट व मुख्य अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर सैकड़ों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। उक्त जानकारी आइसा समस्तीपुर जिला सचिव सुनील कुमार ने दी।

 126 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *