सुरक्षा बलों के ताबड़तोड़ छापेमारी से दहशत में अवैध धंधेबाज

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। बोकारो जिला के हद में बेरमो कोयलांचल के सीसीएल कथारा क्षेत्र में सुरक्षा बलों की ताबड़तोड़ छापेमारी से दहशत में हैं अवैध कोयले के कारोबारी। कोयला चोरो के खिलाफ क्षेत्र के सुरक्षा पदाधिकारी ने भवें तान दी है। इसी का परिणाम है कि कथारा क्षेत्र में लगातार छापामारी अभियान जारी है।

इसमें सुरक्षा बलों को काफी हद तक सफलता भी मिल रहा है। परिणामस्वरुप सुरक्षा बलों का मनोबल जहां ऊंचा है वहीं अवैध धंधेबाजो पर इसका विपरीत असर दिख रहा है। साथ ही अवैध धंधेबाजो को आर्थिक चोट भी लग रहा है।

इसी अभियान के तहत कथारा क्षेत्र के महाप्रबंधक हर्षद दातार के निर्देश पर क्षेत्रीय सुरक्षा अधिकारी एस के गुप्ता के नेतृत्व मे विगत कई दिनों से लगातार कोयले की हो रही अवैध चोरी के खिलाफ क्षेत्र के विभिन्न परियोजनाओं में छापेमारी की जा रही है। काफी मात्रा में अवैध रूप से चुराकर रखे गए कोयले की बरामदगी की जा रही है।

उसी क्रम में एकबार फिर 19 मार्च की सुबह लगभग 4 बजे कथारा क्षेत्र के क्षेत्रीय गस्ती दल एवं कथारा कोलियरी, जरंगडीह, स्वांग वाशरी, स्वांग कोलियरी और गोविंदपुर के सुरक्षा विभाग के सुरक्षा दल, आदि।

बोकारो थर्मल थाना और कथारा ओपी के संयुक्त अभियान से गोविंदपुर कॉलोनी से स्वांग कोलियरी के अरमो बस्ती जाने वाले मार्ग पर ओभर बर्डेन (ओबी) डंप के रास्ते तक अवैध तरीके से कोयला ले जाने वाले 20-25 साइकिल को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। साथ हीं 10 साइकल जब्त कर बोकारो थर्मल थाना के सुपुर्द कर दिया गया।

इसके साथ ही अवैध कोयला ले जाते 3 मोटरसाइकिल को भी सुरक्षा बलों द्वारा क्षतिग्रस्त किया गया। कथारा महाप्रबंधक कार्यालय सुरक्षा विभाग कर्मी दीपक रंजन ने इस बावत बताया कि अरमो बस्ती जाने वाले वाले ओबी डंप के रास्ते में चोरों द्वारा करीब 150 से 200 बोरा कोयला अवैध तरीके से जमा कर रखा गया था। सुरक्षा बलों ने बोरियों में रखा कोयला जब्त कर बोरा को फाड़ कर जला दिया।

साथ ही स्वांग वाशरी में रेलवे लाइन के किनारे रखे अवैध रूप से जमा 40-50 बोरा कोयला को जब्त कर बोरे को फाड़ कर जला दिया गया। इस अभियान में स्वांग कोलियरी से करीबन 6-7 टन चोरी किया हुआ कोयला रेड कर स्वांग कोलियरी कोयला डीपो में गिराया गया।

दीपक रंजन के अनुसार उपरोक्त अभियान में क्षेत्रीय सुरक्षा पदाधिकारी एस के गुप्ता के अलावा महाप्रबंधक कार्यालय के सुरक्षा प्रभारी महामाया पासवान, सहायक सुरक्षा अवर निरीक्षक शीलचंद, वरीय सुरक्षा गार्ड देवांशु कुमार, अशोक कुमार, कन्हाई, जरांगडीह के सुरक्षा प्रभारी हिलारियस कुजूर, स्वांग वाशरी के भीम राम, आदि।

स्वांग कोलियरी के प्रदीप महतो, कथारा कोलियरी के सुरक्षा गार्ड सहित होमगार्ड के महिला, पुरुष जवान, गोविंदपुर के बी. राम आदि शामिल थे। वहीं बोकारो थर्मल थाना तथा कथारा ओपी के पुलिस पदाधिकारी व् जवान मौजूद थे।

 159 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *