जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद युवा सम्मेलन का आयोजन

प्रहरी संवाददाता/तेनुघाट (बोकारो)। नेहरू युवा केंद्र गिरिडीह के द्वारा नगर भवन में आयोजित होने वाले जी-20 सम्मेलन विषय पर केंद्रित जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया।

सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में उप महापौर प्रकाश सेठ एवं अन्य अतिथियों के रूप में बीस सूत्री अध्यक्ष संजय सिंह, सहायक आयुक्त (भविष्य निधि) प्रशांत कुमार, उप प्रमुख गिरिडीह कुमार सौरव, प्रोफेसर विनीता कुमारी, समाजसेवी रंजीत कुमार राय, प्रशिक्षक जयशंकर प्रसाद अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्र के जिला युवा अधिकारी रवि कुमार मिश्रा ने की। नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों द्वारा स्वागत गीत के माध्यम से सभी अतिथियों का पारंपरिक रूप से स्वागत किया गया।

इसके उपरांत सभी अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उपमहापौर ने नेहरू युवा केंद्र द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की सराहना की एवं युवाओं से राष्ट्र निर्माण में एक सकारात्मक भूमिका निभाने का आह्वान किया। उन्होंने वैश्विक पटल पर भारत की बढ़ती साख एवं देश में हो रही सामाजिक एवं आर्थिक प्रगति जैसे विषयों पर भी अपनी बात रखी।

संजय सेठ ने कहा कि देश की प्रगति के लिए शिक्षा जरूरी है, इसलिए युवा इस पर ध्यान दें। उन्होंने जल संरक्षण, जलवायु परिवर्तन जैसे विषयों पर भी अपनी बात रखी।

सहायक आयुक्त भविष्य निधि प्रशांत कुमार ने युवाओं को नशे के सामाजिक आर्थिक एवं पारिवारिक दुष्प्रभावों से अवगत कराते हुए उन्हें इससे दूर रहने की सलाह दी। प्रोफेसर विनीता कुमारी ने नई शिक्षा नीति के विभिन्न पहलुओं से युवाओं को अवगत कराया। सभी अतिथियों द्वारा नेहरू युवा केंद्र द्वारा संचालित कैच द रेन अभियान के पोस्टरों का अनावरण भी किया गया।

कार्यक्रम के दौरान सभी गणमान्य अतिथियों एवं प्रतिभागियों द्वारा जल शपथ एवं पंच प्रण शपथ लिया गया। कार्यक्रम के समापन में युवा मंडल के सदस्यों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति के माध्यम से झारखंड की आदिवासी कला एवं संस्कृति का प्रदर्शन किया गया।

केंद्र के जिला युवा अधिकारी रवि कुमार मिश्रा ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य वर्तमान परिवेश में युवा विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर परिचर्चा के माध्यम से युवाओं के अंदर नेतृत्व क्षमता का विकास करना था।

जिससे वे अपने-अपने क्षेत्र में विभिन्न विषयों पर सामाजिक एवं राजनीतिक नेतृत्व कर सके। मंच संचालन खुर्शीद अनवर हादी के द्वारा किया गया एवं आयोजक के रूप में केंद्र के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक नय्यर परवेज एवं राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों में रीता, कुंती, सत्यम, लंबोदर, प्रेमजीत, पप्पू इत्यादि की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

 123 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *