सरकार के जनविरोधी नीति के खिलाफ माकपा का नुक्कड़ सभा

अमृतकाल में जनता के बीच जहर घोल रहा है बजट-भागीरथ शर्मा

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। माकपा द्वारा सरकार की जन विरोधी बजट के खिलाफ देशव्यापी विरोध अभियान के तहत 26 फरवरी की संध्या बोकारो जिला के हद में बेरमो प्रखंड के जारंगडीह चौक पर नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया। नुक्कड़ सभा में आसपास के ग्रामीण, तथा बाजार के व्यवसायी गण शामिल हुए।

जानकारी के अनुसार सीपीआई (एम) बेरमो लोकल कमेटी द्वारा जारंगडीह बस स्टैंड में नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया। सभा की अध्यक्षता और संचालन माकपा बोकारो जिला सचिव मंडल सदस्य श्याम बिहारी सिंह दिनकर ने किया।

इस अवसर पर बतौर मुख्य वक्ता माकपा बोकारो जिला सचिव भागीरथ शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार के सह पर गोदी मीडिया द्वारा लगातार प्रचार किया जा रहा है कि देश में अभी अमृतकाल चल रहा है, जबकि सरकार की गलत नीतियों से देश में भयंकर बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, संविधान पर हमला, स्वास्थ, शिक्षा जैसी बुनियादी बातों की अनदेखी किया जा रहा है। जनता महंगाई की चक्की में पीस रहा है। देश को सांप्रदायिकता की आग में झोंकने वाला काम निरंतर किया जा रहा है। जिसका अभिप्राय जहरीला है।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा देश का आम बजट पेश किया गया, जो घोर जन विरोधी एवं कॉरपोरेट परस्त है। इसमें आम जनता के लिए राहत पहुंचाने वाली कोई भी प्रावधान नहीं है।

कॉ शर्मा ने कहा कि बीते वर्षो में मनरेगा, स्वास्थ्य, शिक्षा, अल्पसंख्यक अधिकार, मजदूर, किसान के लिए जो बजट में राशि उपलब्ध कराई जाती रही है, उसमें इस बार के बजट में भारी कटौती कर आम जनता को परेशानी में डाल दिया गया है।

खाद्य सामग्रियों में टैक्स लगाकर महंगाई को बढ़ाने का काम किया गया, जिससे जनता में भारी क्षोभ है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में माकपा केंद्रीय कमेटी द्वारा यह निर्णय लिया गया कि राष्ट्रीय स्तर पर पूरे देश से जगह जगह सरकार की इस जन विरोधी बजट का विरोध किया जाएगा।

हमारी मांग है कि युवाओं को रोजगार देने के लिए आधारभूत परियोजनाओं के सार्वजनिक निवेश में बढ़ोतरी किया जाए। बढ़ी हुई मजदूरी दर से मनरेगा के लिए और ज्यादा फंड उपलब्ध कराई जाए। कॉरपोरेट घराने को टैक्स में दी जा रही छूट वापस लिया जाए।

नि:शुल्क 5 किलोग्राम अनाज देने के साथ-साथ अनुदानित दर पर 5 केजी अनाज दिए जाने की गारंटी किया जाए। अनाज और जरूरी दवाइयों समेत सभी आवश्यक वस्तुओं पर लगे जीएसटी वापस लिया जाए।

नुक्कड़ सभा में उपरोक्त के अलावा माकपा जिला मंडल कमेटी सदस्य विजय भोई, अंचल सचिव मनोज पासवान के अलावे समीर कुमार सेन, नरेश राम, गोपाल महतो, दीनबंधु प्रसाद, बैजनाथ मंडल, सुरेश प्रसाद यादव, मुस्तफा अंसारी सहित दर्जनों रहिवासी उपस्थित थे।

 106 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *