खदान बचाओ, कामगार बचाओ को लेकर राकोमसं ने की बैठक

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। खदान बचाओ कामगार बचाओ अभियान के तहत इंटक से संबद्ध राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ की एक बैठक 29 जनवरी को बोकारो जिला के हद में जारंगडीह स्थित यूनियन के क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित किया गया। बैठक की अध्यक्षता यूनियन के जारंगडीह शाखा अध्यक्ष योगेंद्र सोनार तथा संचालन अशोक ओझा ने की।

इस अवसर पर बोलते हुए बतौर मुख्य अतिथि यूनियन के सीसीएल एवं कथारा क्षेत्रीय सचिव वरुण कुमार सिंह ने कहा कि स्थानीय प्रबंधन द्वारा एक साजिश के तहत आउटसोर्सिंग को बढ़ावा देते हुए खुली खदान बंद करने की कवायद की जा रही है।

इसी को लेकर प्रबंधन बिना यूनियन से किसी प्रकार का वार्ता किए यहां के कामगारों को अन्यत्र स्थानांतरित कर रही है। उदाहरण स्वरूप बीते दिनों यहां से छह डंपर ऑपरेटरों को दूसरे परियोजनाओं में स्थानांतरित कर दिया गया। पुनः यहां दो शावेल ऑपरेटरों को भी स्थानांतरित किया गया है।

यह प्रबंधन की मनमानी है। उन्होंने कहा कि 3 माह पूर्व सीसीएल के सीएमडी से वार्ता के क्रम में सीएमडी द्वारा यहां मशीन देने का आश्वासन दिया गया, बावजूद इसके स्थानीय प्रबंधन की ढुलमुल नीति के कारण अब तक मशीन नहीं उपलब्ध हो पाया है। यह स्पष्ट करता है कि प्रबंधन जानबूझकर विभागीय स्तर पर उत्पादन करने में आनाकानी कर रही है।

सिंह ने कहा कि यदि प्रबंधन अपनी मनमानी से बाज नहीं आएगी तो आगामी 1 फरवरी को यूनियन इसे लेकर प्रबंधन को मांग पत्र सौंपेगी। यदि 15 दिनों के भीतर उक्त मांग पत्र प्रबंधन द्वारा सकारात्मक पहल नहीं किया गया तो यूनियन परियोजना का और आउटसोर्सिंग का काम ठप्प कर देगी। उन्होंने प्रबंधन से यहां कार्यरत कामगारों को आउटसोर्सिंग की तरह संडे देने की मांग की।

क्षेत्रीय उपाध्यक्ष वकील अंसारी ने कहा कि प्रबंधन की इस प्रकार की मनमानी को किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। शाखा अध्यक्ष योगेंद्र सोनार ने कामगारों को एकजुट होने की अपील की। जबकि सहायक सचिव अंजनी सिंह ने प्रबंधन पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाया। बैठक में उपरोक्त के अलावा किशुन मंडल, राम बिहारी सिन्हा आदि ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर अवतार सिंह, राजीव कुमार सिंह, शंकर शर्मा, प्रमोद सिंह, कामेश्वर पटवा, अमृत करमाली, मोहम्मद सगीर अंसारी, गुलाब हसनैन, सैयद अंसारी, श्याम बहादुर सिंह, दिलशाद अंसारी, रिंटू सिंह, मनोवर हुसैन, प्रेमचंद सिंह, जय नारायण, शहजाद अंसारी, आदि।

सिकंदर अंसारी, सामू रेड्डी, किशुन महतो, अनिल शर्मा, मजबूल हुसैन, तपेश्वर राम, पवन भुइयां, वसीम अंसारी, देव कुमार, रामानुज मंडल, कन्हाई चौहान, राम प्रसाद, संदीप यादव, अशोक घांसी, प्रमोद कुमार सिंह, संजय प्रसाद, श्याम सिंह सहित दर्जनों कामगार मौजूद थे।

 243 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *