भारतीय सेना ने नई वर्दी के अनधिकृत प्रसार की रोकथाम

प्रहरी संवाददाता/मुंबई। भारतीय सेना ने अपनी नई पेश की गई छलावरण पैटर्न ड्रेस के डिजाइन और छलावरण पैटर्न के बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) प्राप्त किए हैं। सेना दिवस 2022 के दौरान थल सेनाध्यक्ष द्वारा बेहतर लड़ाकू वर्दी का अनावरण किया गया। डिजाइन का कॉपीराइट 10 साल के लिए भारतीय सेना के पास है, जिसे अगले पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

उपरोक्त कार्रवाई अनाधिकृत विक्रेताओं को खुले बाजार में लड़ाकू पैटर्न की पोशाक के निर्माण और बिक्री से रोकने के लिए की गई है क्योंकि यह भारतीय सेना और समग्र रूप से राष्ट्र के लिए गंभीर सुरक्षा खतरा पैदा कर रहा था।

इस विषय पर दिए गए आदेशों के अनुसार, ये वर्दी केवल भारतीय सेना की यूनिट रन कैंटीन में ही बेची जाएंगी। इस आईपीआर के कारण, भारतीय सेना (Indian Army)के पास अब डिजाइन के लिए विशेष अधिकार हैं और वह किसी भी डिजाइन के उल्लंघन और इस डिजाइन के अनधिकृत पुनरुत्पादन के खिलाफ कानूनी मुकदमा दायर कर सकती है।

नागरिक अधिकारियों और पुलिस के सहयोग से, मुख्यालय महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा क्षेत्र ने अपनी जिम्मेदारी के क्षेत्र के तहत सभी राज्यों में सभी विक्रेताओं को उपरोक्त जानकारी का सक्रिय रूप से प्रसार किया है।

 118 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *